1. हिन्दी समाचार
  2. गौ संरक्षण में लापरवाही पर महाराजगंज के DM समेत 5 अफसर निलंबित, दर्ज होगी FIR

गौ संरक्षण में लापरवाही पर महाराजगंज के DM समेत 5 अफसर निलंबित, दर्ज होगी FIR

By शिव मौर्या 
Updated Date

Big Action Of Up Government 5 Officers Including Dm Of Maharajganj Suspended For Negligence In Cow Protection

लखनऊ। सूबे की योगी सरकार ने गौ संरक्षण में लापरवाही बरतने के आरोप में महाराजगंज के जिलाधिकारी समेत 5 अफसरों को निलंबित कर दिया है। इनके खिलाफ विभागीय जांच के साथ एफआईआर भी दर्ज होगी। यह जानकारी सोमवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने दी। वहीं, प्रयागराज में नगर आयुक्त के पद पर तैनात उज्जवल कुमार को डीएम महाराजगंज बनाया गया है। उनकी जगह निलंबित सीडीओ लखीमपुर रवि रंजन को नगर आयुक्त प्रयागराज बनाया गया है।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए आरके तिवारी ने कहा कि गौ संरक्षण केंद्र में निराश्रित पशुओं को रखा जाता है। महाराजगंज जिले में स्थित गो सदन में ढाई हजार गोवंश संरक्षित होना चाहिए था लेकिन निरीक्षण में मात्र 954 गोवंश मिले। गोवंश संरक्षण में घोर लापरवाही उजागर होने पर मामले की जांच अपर आयुक्त गोरखपुर से कराई गई। कमेटी ने रिपोर्ट भेजी जिस पर अधिकारी अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर सके। जांच में वित्तीय अनियमितता भी पाई गई।

मुख्य सचिव ने कहा कि, गौ संरक्षण में जिले के अधिकारियों की लारवाही पाई गई है। इसके कारण महाराजगंज के जिलाधिकारी अमर नाथ, एसडीएम निचलौल देवेंद्र कुमार व एसडीएम महाराजगंज सत्यम मिश्रा, मुख्य पशु अधिकारी निचलौल वीके मौर्या व मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी महाराजगंज राजू उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

इसके साथ ही मुख्य सचिव ने बताया कि, गो—सदन मधवलिया के लिए 500 एकड़ भूमि को वन विभाग से लिया गया था। लेकिन गो सदन समिति द्वारा लगभग 328 एकड़ भूमि को निर्धारित समयावधि के लिए लीज पर किसानों व अन्य व्यक्तियों को दे दिया गया। यह विधिक प्रक्रिया के अनुरूप नहीं है और गो-सदन समिति के अधिकार क्षेत्र के बाहर है।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X