1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Government का बड़ा एक्शन : T20 World Cup में पाक की जीत का जश्न मनाने वालों पर चलेगा देशद्रोह का केस

Yogi Government का बड़ा एक्शन : T20 World Cup में पाक की जीत का जश्न मनाने वालों पर चलेगा देशद्रोह का केस

बीते रविवार 24 अक्टूबर को T-20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (Pakistan) मैच हुआ था। इस मैच में भारत की 10 विकेट से करारी हार हुई थी। इसके बाद यूपी के कई जिलों में पाकिस्तान (Pakistan) की जीत पर जश्न मनाने वालों के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Government) देशद्रह कानून (Treason Law) का केस चलाने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी खुद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ऑफिस ने ट्वीट कर दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। बीते रविवार 24 अक्टूबर को T-20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (Pakistan) मैच हुआ था। इस मैच में भारत की 10 विकेट से करारी हार हुई थी। इसके बाद यूपी के कई जिलों में पाकिस्तान (Pakistan) की जीत पर जश्न मनाने वालों के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Government) देशद्रह कानून (Treason Law) का केस चलाने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी खुद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ऑफिस ने ट्वीट कर दी है।

पढ़ें :- Gorakhpur: युवक की हत्या ने पकड़ा सियासी तूल, पीड़ित परिवार ने घर के बाहर लगाया पलायन का पोस्टर

योगी के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान (Pakistan)  की जीत का जश्न मनाने वालों पर देशद्रोह लगेगा। राज्य के कुछ जिलों में पाकिस्तान (Pakistan)  की जीत का जश्न मनाया गया था जिसके बाद यूपी पुलिस (UP Police) ने मामले भी दर्ज किए थे।  सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं भी कोई ऐसी वारदात हो जिसमें देश के खिलाफ कार्य किया जा रहा हो तो उसमें भी त्वरित कार्रवाई कर राष्ट्रद्रोह की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करें।

इन जिलों में मुकदमे दर्ज

जानकारी के मुताबिक, ‘यूपी पुलिस ने 24 अक्टूबर को हुए टी20 क्रिकेट विश्व कप (T20 World Cup)  मैच में कथित तौर पर पाक समर्थक नारे लगाने या भारत (India) पर पाकिस्तान की जीत का जश्न (Pakistan’s victory celebration) मनाने के आरोप में 5 जिलों में 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसके साथ ही 4 लोगों को हिरासत में लिया है। आगरा में पाक की जीत पर जश्न मनाने के आरोप में इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन कश्मीरी छात्रों के विरुद्ध मंगलवार को शिकायत मिलने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

पढ़ें :- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे क्षेत्र के विकास की मेरुदण्ड साबित होंगे: मुख्यमंत्री

यहां दर्ज किए गए मामले

बता दें कि पाक की जीत का जश्न मनाने के आरोप में आगरा में 3, बरेली में 2, बदायूं में 1 तथा सीतापुर में एक मामला चिह्नित किया गया है। पाक की जीत पर कई जगहों पर पटाखे भी फोड़े गए थे। कुछ लोगों ने व्हाट्सऐप तो कुछ लोगों ने फेसबुक पर पाकिस्तान के समर्थन में पोस्ट डाली थी।

डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी जिलों को कड़ी कार्रवाई करने को कहा

डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) ने सभी जिलों को कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच खेले गए क्रिकेट मैच में भारत के हारने पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए देश विरोधी नारेबाजी करने वाले तीन युवकों के खिलाफ आगरा के जगदीशपुरा थाने (jagdishpura police station) में आईपीसी की धारा 505(1)बी व 153ए के अलावा आईटी एक्ट (IT Act)  की धारा 66 (एफ) के तहत नामजद एफआईआर दर्ज की थी। बरेली के इज्जतनगर थाना (Izzatnagar Police Station) क्षेत्र में एक व्यक्ति ने अपने मोबाइल के व्हाट्सअप पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए स्टेटस लगाया था। इस पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 504 व 506 के अलावा आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। बरेली के इज्जतनगर थाने में ही एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

पढ़ें :- प्रयागराज पहुंची प्रियंका ने पीड़ित परिजनों से की मुलाकात, कहा-पुलिस अगर समय पर करती कार्रवाई तो नहीं होती घटना

पुलिस ने बदायूं जिले के फैजगंज बेहटा थाने में एक अभियुक्त के विरुद्ध आईटी एक्ट (IT Act) के तहत मुकदमा दर्ज किया है। अभियुक्त ने भारत के हारने पर अपने फेसबुक एकाउंट (Facebook Account) पर पाकिस्तान के झंडे का फोटो अपलोड (Upload Photo of Pakistan Flag) करते हुए पाकिस्तान के समर्थन में पोस्ट डाली थी। इसी तरह सीतापुर जिले (Sitapur District) के रामपुर मथुरा थाने में आईपीसी की धारा 507 के तहत एक अभियुक्त के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। अभियुक्त को गिरफ्तार भी कर लिया गया था। उसने मैच में पाकिस्तान की जीत के बाद अपने मोबाइल फोन के व्हाट्सअप पाकिस्तान (Pakistan) के समर्थन में स्टेटस लगाया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...