1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बड़े-बड़े बेवड़े भी इन बियर के नाम से हैं घबराते, क्योंकि ये हैं दुनिया की सबसे STRONG BEER

बड़े-बड़े बेवड़े भी इन बियर के नाम से हैं घबराते, क्योंकि ये हैं दुनिया की सबसे STRONG BEER

पानी और चाय के बाद दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय है बीयर।बीयर का इतिहास बहुत पुराना है और शायद बीयर मानव के किये गए अविष्कारों में सबसे अच्छे अविष्कारों में से एक है। बहुत बार यारों की महफ़िल में बैठ कर बोलते है यार इस बीयर में दम नहीं है इसमें वो बात नहीं है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: क्या आप जानते है पानी और चाय के बाद दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय है बियर (Beer)। बियर का इतिहास (history of beer) बहुत पुराना है और शायद बीयर मानव के किये गए अविष्कारों में सबसे अच्छे अविष्कारों में से एक है। बहुत बार यारों की महफ़िल में बैठ कर बोलते है यार इस बीयर में दम नहीं है इसमें वो बात नहीं है।

पढ़ें :- PROCTOLOGY INSIGHT 2022 :  प्रोक्टोलॉजी से सम्बंधित बीमारियों के आधुनिक उपचार विषय पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन

आपको कुछ ऐसे स्ट्रोंग बियर (strong beer) के बारे में बताते है जिनको पीकर आप कहेंगे इसमें बहुत दम है ये ऐसी है जिनकी एक बोतल एक बार में पीना शायद ही किसी के बस का हो. ये सब वो बीयर है जिन्हें अलग अलग कंपनियां सिर्फ हाई अल्कोहल परसेंट (high alcohol percentage) के रिकॉर्ड के लिए ही बनाती है।

 BREWMEISTER SNAKE VENOM

स्कॉटलैंड की ब्रुमिस्टर इस लिस्ट के टॉप पर है 2013 में अपनी ही पिछली बीयर का रिकॉर्ड तोडा 67.5% अल्कोहल के साथ। ये दुनिया की सबसे तेज़ बीयर है। ये इतनी तेज़ है की वार्निंग के साथ आती है की एक बार में 35 ml से ज्यादा नहीं ली जाए। 80 अमेरिकी डॉलर में ऑनलाइन मिलती है।

 BREWMEISTER ARMAGEDDON

बहुत समय तक स्कॉटलैंड की ब्रुडोग ही तेज़ बीयर बनाने वाली कंपनी थी, उसके बाद स्कॉटलैंड की ही एक और कंपनी ने इस मैदान में अपना वर्चस्व स्थापित किया, ब्रुमिस्टर की इस बीयर में अल्कोहल की मात्र है 65%। इतनी अधिक अल्कोहल प्रतिशत के बाद भी ये विश्व की सबसे तेज़ नहीं है।

THE END OF HISTORY

इस लिस्ट में एक बार फिर उपस्थिति दर्ज करायी है स्कॉटलैंड की ब्रुडोग कंपनी ने, ये बीयर 55% अल्कोहल के साथ सबसे तेज़ ही नहीं ये दुनिया की सबसे महंगी बीयर में से भी है।  इसकी एक बोतल की कीमत 780 अमरीकी डॉलर है, बेरीज की खुशबु वाली ये बीयर स्वाद में भी अच्छी है पर खरीदने में उतनी ही मुश्किल।

पढ़ें :- दातों के दर्द पाएँ तुरंत निजात अपना यह उपाय

SCHORSCHBRAU SCHORSCHBOCK 43

इस जर्मन बीयर में अल्कोहल की मात्रा है 43% ।  ये भी तेज़ बीयर बनाने वाली कंपनी में अग्रणी है है स्वाद के मामले में ये काफी पीछे है. तीखे कसैले स्वाद की वजह से इसे लोगों ने पसंद नहीं लिया।

BREWDOG SINK THE BISMARCK

स्कॉटलैंड की ब्रुडोग कंपनी को तेज़ बीयर बनाने के क्षेत्र में पुरोधा माना जानता है। सबसे पहले इसी कंपनी ने 18.2% अल्कोहल वाली बीयर बनायीं थी और उसके बाद आगे से आगे इस कंपनी ने हर बार पहले से ज्यादा तेज़ बीयर बनाई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...