1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. मुकेश अंबानी रिटेल सेक्टर में बड़ा दांव : Justdial में Reliance ने खरीदी इतनी हिस्सेदारी

मुकेश अंबानी रिटेल सेक्टर में बड़ा दांव : Justdial में Reliance ने खरीदी इतनी हिस्सेदारी

देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी रिटेल सेक्टर को लेकर बड़ा दांव खेल रहे हैं। उनके रिलायंस समूह की सब्सिडियरी Reliance Retail Ventures ने हाल ही में लोकल सर्च इंजन Justdial Limited में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी रिटेल सेक्टर को लेकर बड़ा दांव खेल रहे हैं। उनके रिलायंस समूह की सब्सिडियरी Reliance Retail Ventures ने हाल ही में लोकल सर्च इंजन Justdial Limited में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी है।

पढ़ें :- अमेरिकी शेयर बाजार में उठे 'तूफान' में उड़ी अरबपतियों की दौलत, मस्क से अंबानी-अडानी तक को हुआ तगड़ा नुकसान

 ‘Data is New Oil’, मुकेश अंबानी ने Jio की लॉन्चिंग के वक्त इस वाक्य का  किया था जिक्र

अमेरिकी डेटा एनालिस्ट क्लाइव हंबी का मशहूर वाक्य है ‘Data is New Oil’, मुकेश अंबानी ने Jio की लॉन्चिंग के वक्त इस वाक्य का जिक्र किया था । तभी से ये बात साफ हो गई थी कि वो डेटा को लेकर कितनी गंभीरता से आगे बढ़ रहे हैं। Justdial के साथ हुई ये डील भी डेटा के एक्सेस से जुड़ी ही है।

Justdial में खरीदी इतनी हिस्सेदारी

रिलायंस रिटेल ने Justdial में 3,497 करोड़ रुपये में कंट्रोलिंग स्टेक खरीदा है। कंपनी Justdial की 40.95 फीसदी हिस्सेदारी रखेगी। इसके अलावा किसी कंपनी का टेकओवर करने से जुड़े नियमों के हिसाब से 26 फीसदी तक के शेयर को बाजार से खरीदेगी। इस तरह रिलायंस रिटेल के पास Justdial की लगभग 66 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

पढ़ें :- खत्म होगा इंतज़ार! PM मोदी 1 अक्टूबर को 5G सेवाएं कर सकते हैं लॉन्च

Justdial के फाउंडर और सीईओ वीएसएस मणि अपने पद पर बने रहेंगे

रिलायंस रिटेल ने बताया कि Justdial के फाउंडर और सीईओ वीएसएस मणि अपने पद पर बने रहेंगे। कंपनी Justdial के मौजूदा शेयरधारकों से शेयर खरीदने के लिए पब्लिक एनाउंसमेंट करेगी और पब्लिक शेयरहोल्डर्स से 26 फीसदी यानी 2.17 करोड़ तक शेयर खरीदेगी।

रिलायंस को मिलेगा डेटा तक एक्सेस

Justdial की हिस्सेदारी लेने के बाद रिलायंस को इस 25 साल पुरानी लोकल सर्च इंजन कंपनी के डेटा तक एक्सेस मिलेगी। इस पर लिस्ट मर्चेंट का डेटाबेस रिलायंस के काम आएगा।

Justdial पर देशभर के कई शहरों के छोटे, मझोले और बड़े व्यापारी, कारोबारी लिस्ट हैं। रिलायंस के इस डेटा तक पहुंच से उसे अपने रिटेल सेक्टर को तेजी से आगे बढ़ाने और इन मर्चेंट्स को अपने डिजिटल इकोसिस्टम का हिस्सा बनाने में मदद मिलेगी।

पढ़ें :- भगवान वेंकटेश्वर का आशीर्वाद लेने तिरुमालाम मंदिर पहुंचे Mukesh Ambani , जानें कितने रुपये का सौंपा डिमांड ड्राफ्ट?

कर चुकी है फ्यूचर ग्रुप से डील

रिटेल सेक्टर को लेकर रिलायंस के बड़े दांव की पुष्टि इसी से होती है कि वह बिगबाजार जैसी रिटेल चेन चलाने वाले फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार को खरीदने की डील कर चुकी है। हालांकि इस मामले में अभी वह अमेजन के साथ कानूनी विवाद में उलझी है। वहीं कंपनी पहले जियो मॉर्ट जैसे ओमनी चैनल को भी शुरू कर चुकी है जो उसके ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर को कनेक्ट करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...