1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. उपचुनाव नतीजों में BJP को बड़ा झटका: बिहार-बंगाल में RJD-TMC की बल्ले-बल्ले, यहां कांग्रेस को बढ़त

उपचुनाव नतीजों में BJP को बड़ा झटका: बिहार-बंगाल में RJD-TMC की बल्ले-बल्ले, यहां कांग्रेस को बढ़त

पश्चिम बंगाल (Bengal) की आसनसोल लोकसभा सीट (Asansol Lok Sabha) और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। जबकि बिहार (Bihar) के बोचहां सीट पर प्रतिद्वंदी आरजेडी (RJD) ने निर्णायक बढ़त बना ली है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस (Congress) को लाभ मिलता दिख रहा है। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी जीत की तरफ बढ़ चुकी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल (Bengal) की आसनसोल लोकसभा सीट (Asansol Lok Sabha) और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। जबकि बिहार (Bihar) के बोचहां सीट पर प्रतिद्वंदी आरजेडी (RJD) ने निर्णायक बढ़त बना ली है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस (Congress) को लाभ मिलता दिख रहा है। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी जीत की तरफ बढ़ चुकी है।

पढ़ें :- नौतनवा:सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच हर्षोल्लास के साथ 74वॉ गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी मना

शुरुआती रुझानों में आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के उम्मीदवार अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) आगे चल रहे हैं। वहीं, बालीगंज विधानसभा सीट (Ballygunge Assembly Seat) से तृणमूल उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) आगे चल रहे हैं।

बोचहां में आरजेडी को बड़ी बढ़त

बिहार के बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव में आरजेडी (RJD)  ने निर्णायक बढ़त बना ली है। नौ राउंड की गिनती खत्म हो चुकी है। आरजेडी (RJD) 11620 मतों से आगे चल रही है। आरजेडी के अमर पासवान को 26623, बीजेपी के बेबी कुमारी को 15003 और वीआईपी उम्मीदावर को 13512 मत मिले हैं।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लाभ

पढ़ें :- नौतनवा:भाजपा नेता के घर पर चले बुलडोजर मामले में फिर पहुंचे एसडीएम,ली जानकारी

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव जिले (Rajnandgaon District) के खैरागढ़ विधानसभा सीट (Khairagarh Assembly seat) पर कांग्रेस (Congress) जीत की तरफ बढ़ चुकी है। कांग्रेस प्रत्याशी की लीड 5 हजार वोटों से अधिक की हो गई है। यहां हुए उपचुनाव में करीब 78 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। कांग्रेस (Congress) ने चुनावी अभियान (Election Campaign) के दौरान खैरागढ़ को नया जिला बनाने का वादा किया था। पिछले साल नवंबर में जनता कांग्रेस (Congress) छत्तीसगढ़ (जोगी) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा है।

महाराष्ट्र में भी कांग्रेस को बढ़त

पश्चिमी महाराष्ट्र (Western Maharashtra) के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट (Kolhapur North Assembly Constituency) में हुए उपचुनाव में मतों की गिनती जारी है। यहां 15 उम्मीदवार मैदान में थे। मुख्य लड़ाई राज्य में महा विकास अघाड़ी सरकार (Maha Vikas Aghadi Govt) के घटक कांग्रेस (Congress) और विपक्षी भाजपा (BJP)  के बीच देखने को मिल रही है। कांग्रेस (Congress) यहां फिलहाल आगे चल रही है। कांग्रेस (Congress) ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को मैदान में उतारा है। जबकि भाजपा (BJP) ने सत्यजीत कदम को मैदान में उतारा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...