1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गौतम अडानी को बड़ा झटका: फ्रीज हुए 43500 करोड़ के शेयर, कंपनियों के शेयर में लगा लोअर सर्किट

गौतम अडानी को बड़ा झटका: फ्रीज हुए 43500 करोड़ के शेयर, कंपनियों के शेयर में लगा लोअर सर्किट

भारत और ​एशिया के दूसरे सबसे अमीर गौतम अडाणी को बड़ा झटका लगा है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने तीन विदेशी फंड्स Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और ​एशिया के दूसरे सबसे अमीर गौतम अडाणी को बड़ा झटका लगा है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने तीन विदेशी फंड्स Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं।

पढ़ें :- Gautam Adani टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में फिर चौथे नंबर पर खिसके

बताया जा रहा है कि इनके पास अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयर हैं। इससे अडाणी की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। उनकी कई कंपनियों में लोअर सर्किट तक लग गया है। शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत होते ही अडाणी एंटरप्राइज के शेयर में 10 फीसदी की गिरावट आई, जिससे लोअर सर्किट लग गया।

इसके बाद अडाणी ग्रीन में भी लोअर सर्किट लगा। बताया जा रहा है कि जिन तीन कंपनियों के खाते फ्रीज हुए हैं, उन तीनों की एडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडाणी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडाणी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडाणी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है।

एनएसडीएल की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज कर दिया गया था। खाते फ्रीज होने से ये फंड अब न तो अपने खाते के शेयर बेच सकते हैं और न ही नए शेयर खरीद सकते हैं। ये तीन फंड्स बाजार नियामक सेबी में विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और मॉरीशस से अपना कामकाज चलाते हैं।

 

पढ़ें :- अमेरिकी शेयर बाजार में उठे 'तूफान' में उड़ी अरबपतियों की दौलत, मस्क से अंबानी-अडानी तक को हुआ तगड़ा नुकसान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...