1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. गौतम अडानी को बड़ा झटका : हफ्ते भर में 1 लाख करोड़ से ज्यादा डूबे

गौतम अडानी को बड़ा झटका : हफ्ते भर में 1 लाख करोड़ से ज्यादा डूबे

अडानी ग्रुप के शेयरों की जबरदस्त​ गिरावट हुई है। इसकी वजह से एशिया की तीसरे सबसे धनाड्य उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में एक हफ्ते में 14.1 अरब डॉलर यानी करीब 1,04,543 करोड़ रुपये की भारी गिरावट आ चुकी है। अडानी समूह में निवेश करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के बारे में आई एक खबर से इस पूरे हफ्ते में गौतम अडानी की अडानी समूह के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के शेयरों की जबरदस्त​ गिरावट हुई है। इसकी वजह से एशिया की तीसरे सबसे धनाड्य उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में एक हफ्ते में 14.1 अरब डॉलर यानी करीब 1,04,543 करोड़ रुपये की भारी गिरावट आ चुकी है। अडानी समूह में निवेश करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के बारे में आई एक खबर से इस पूरे हफ्ते में गौतम अडानी की अडानी समूह के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई है।

पढ़ें :- PM Modi ने पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को दी बधाई, कही- ये बड़ी बात
Jai Ho India App Panchang

पिछले हफ्ते के शुक्रवार को जब शेयर बाजार बंद हुआ था, तब गौतम अडानी का नेटवर्थ ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक 77 अरब डॉलर (करीब 5,70,909 करोड़ रुपये) था, लेकिन इस हफ्ते शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद गौतम अडानी का नेटवर्थ घटकर 62.9 अरब डॉलर (करीब 4,66,366 करोड़ रुपये) रह गया है। शेयर मार्केट में अडानी के शेयरों की पिटाई की वजह से गौतम अडानी के नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है।

एक खबर और शेयरों की पिटाई

इस पूरे हफ्ते में गौतम अडानी की अडानी समूह के शेयरों की जबरदस्त पिटाई हुई। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक ​अडानी ग्रुप के शेयरों की हालत खराब रही। सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है। इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे।

कई शेयरों में लोअर सर्किट

पढ़ें :- वैक्सीनेशन का ग्राफ शेयर कर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा-इवेंट खत्म

सोमवार दोपहर बाद अडानी समूह ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि ये खबर पूरी तरह निराधार है।एनएसडीएल ने भी इससे इंकार किया है। लेकिन इससे अडानी समूह के शेयरों का लुढ़कना बंद नहीं हुआ। हफ्ते भर लगातार अडानी ग्रुप के कई शेयरो में लोअर सर्किट लगता रहा। अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर एक हफ्ते में 144 रुपये टूट गए। अडानी एंटरप्राइजेज 112 रुपये, ट्रांसमिशन एक हफ्ते में 362 रुपये टूट गया। अडानी पावर एक हफ्ते में 34 रुपये, अडानी टोटल गैस 367 रुपये और अडानी ग्रीन एनर्जी 164 रुपये टूट गया।

गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे रईस नहीं हैं। वह बुधवार को ही इस पायदान पर लुढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। इस भारी गिरावट की वजह से ही चीन के कारोबारी झोंग शानशान  फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...