1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Big breaking: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन, कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

Big breaking: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन, कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का शनिवार शाम निधन हो गया हैं। बता दें कि कल्याण सिंह (kalyan singh)की तबीयत करीब दो महीने से खराब थी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का शनिवार शाम निधन हो गया हैं। बता दें कि कल्याण सिंह (kalyan singh)की तबीयत करीब दो महीने से खराब थी। लखनऊ के एसजीपीजीआई (SGPGI)में उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। वे 89 वर्ष के थे।

पढ़ें :- फसल जलाते किसान का वीडियो वरुण गांधी ने किया शेयर, कहा-इस व्यवस्था ने किसानों को कहां लाकर खड़ा कर दिया है?

बीजेपी के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह के निधन के बाद सीएम योगी ने अपना गोरखपुर दौरा(gorakhpur daura) निरस्त कर दिया था। बता दें कि कल्याण सिंह यूपी के सीएम रहने के अलावा राजस्थान और हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh)के राज्यपाल रह चुके हैं। निधन की सूचना मिलने पर बीजेपी के मंत्री, सांसद और कई कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ पड़ी है।

कल्याण सिंह को 21 जून को लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती किया गया था। 4 जुलाई को जब सबसे पहले उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई थी तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे थे। थोड़ी देर बाद रक्षा मंत्री (defence minister)राजनाथ सिंह समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी अस्पताल कल्याण सिंह का हालचाल लेने गए थे। तबीयत में सुधार न होने के बाद उसी दिन उन्हें PGI शिफ्ट किया गया था। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष (BL santosh)समेत बीजेपी संगठन के तमाम बड़े नेता कल्याण सिंह का हालचाल जानने PGI पहुंचे थे।

आपको बता दें कि यूपी की राजनीति में कल्याण सिंह एक ऐसी तारीख है जिसको कभी मिटाया नहीं जा सकता है। कल्याण सिंह ने एक साल में बीजेपी(BJP) को उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि पार्टी ने 1991 में अपने दम पर यूपी में(government) सरकार बना ली. कल्याण सिंह यूपी में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री बने। ये हमेशा बड़े कारणों के कारण याद किए जाते रहेंगे। उनसे जुड़े बहुत से रोचक किस्से हैं। उनमें से एक ये दिलचस्प वाक्या भी जुड़ा हुआ है।

पढ़ें :- UP Assembly Election 2022 : बीजेपी विस्तारकों के बल पर लिखेगी जीत की इबारत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...