1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Big Decision : चीनी मिलों की स्थिति सुधरेगी मोदी सरकार, 60 लाख टन तक चीनी निर्यात की दी अनुमति

Big Decision : चीनी मिलों की स्थिति सुधरेगी मोदी सरकार, 60 लाख टन तक चीनी निर्यात की दी अनुमति

देश में चीनी की कीमत स्थिरता और चीनी मिलों (Sugar Mills) की वित्तीय स्थिति को संतुलित करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत खाद्य मंत्रालय (Food Ministry) ने सीजन 2022-23 के दौरान 60 लाख टन तक चीनी के निर्यात (Export of Sugar) का बड़ा फैसला लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में चीनी की कीमत स्थिरता और चीनी मिलों (Sugar Mills) की वित्तीय स्थिति को संतुलित करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत खाद्य मंत्रालय (Food Ministry) ने सीजन 2022-23 के दौरान 60 लाख टन तक चीनी के निर्यात (Export of Sugar) का बड़ा फैसला लिया है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

 

चीनी निर्यात कोटा की पहली खेप की मंजूरी सिर्फ 31 मई तक

अधिसूचना के मुताबिक, चीनी के अनियंत्रित निर्यात पर रोक लगाने और घरेलू खपत के लिए लिए वाजिब दर पर चीनी की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए सरकार ने एक नवंबर, 2022 से 31 मई, 2023 तक तर्कसंगत सीमा के साथ चीनी निर्यात (Export of Sugar)  की अनुमति देने का फैसला किया है। चीनी निर्यात (Export of Sugar)  कोटा की पहली खेप की मंजूरी सिर्फ मई के आखिर तक के लिए ही दी गई है। उसके बाद निर्यात कोटा तय करने का फैसला घरेलू चीनी उत्पादन (Sugar Production) को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा।

अब विदेशों में चीनी बेच सकती हैं चीनी मिलें

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

इससे पहले की तीन चीनी विपणन सत्रों (मार्केटिंग सेशन) के औसत चीनी उत्पादन (Sugar Production)का 18.23 प्रतिशत हिस्सा निर्यात कोटे के तौर पर चिह्नित किया गया है। खाद्य मंत्रालय (Food Ministry)  की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब चीनी मिलें (Sugar Mills) खुद या निर्यातकों के माध्यम से विदेशों में चीनी बेच सकते हैं। इसके अलावा मिलें देश की दूसरी मिलों के निर्यात कोटे के साथ अदला-बदली भी कर सकेंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...