1. हिन्दी समाचार
  2. मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दमन-द्वीव व दादरा और नगर हवेली का होगा विलय

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दमन-द्वीव व दादरा और नगर हवेली का होगा विलय

Big Decision Of Modi Government Daman Diu And Dadra And Nagar Haveli Will Be Merged

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में विभाजित किए जाने के बाद केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने दो केंद्र शासित प्रदेश (Union Territories) दमन व दीव (Daman and Diu) और दादरा एवं नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli) को एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया है। दोनों ही केंद्र शासित प्रदेशों को अब एक केंद्र शासित प्रदेश में विलय कर दिया जाएगा।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

जम्मू-कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के फैसले के तीन महीने बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। लोकसभा में अर्जुन मेघवाल ने कहा कि दादरा और नगर हवेली और दमन व दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) विधेयक 2019 अगले सप्ताह के लिए प्रस्तावित किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि गुजरात के पास पश्चिमी तट पर स्थित इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों का विलय बेहतर प्रशासन और विभिन्न कार्यों के दोहराव की जांच और निगरानी के उद्देश्य से किया जा रहा है। दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में केवल 35 किमी की दूरी है लेकिन दोनों प्रदेशों में अलग-अलग बजट और अलग-अलग सचिवालय हैं। दादरा और नगर हवेली में सिर्फ एक जिला है जबकि दमन और दीव में दो जिले हैं।

विलय के बाद केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा नगर हवेली, दमन और दीव हो सकता है जबकि इसका मुख्यालय दमन और दीव होने की संभावना है। गौरतलब है कि पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे के अधिकांश प्रावधानों को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की थी। वर्तमान में देश में जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों बनने के बाद नौ केंद्र शासित प्रदेश हैं। दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली के विलय के बाद इनकी संख्या घटकर आठ हो जाएगी।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...