1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Modi Government का बड़ा फैसला : ED और CBI निदेशक का कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया

Modi Government का बड़ा फैसला : ED और CBI निदेशक का कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया

केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने रविवार को बड़ा फैसला लेते हुए सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) के निदेशकों का कार्यकाल अब पांच साल तक बढ़ाए जाने का अध्यादेश जारी कर दिया है। बता दें कि इस फैसले के लागू होने से पहले इन दोनों केंद्रीय जांच एजेंसियों के निदेशकों का कार्यकाल दो साल का होता है। सरकार के इस फैसले के बाद दोनों एजेंसियों के निदेशकों का कार्यकाल अब पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने रविवार को बड़ा फैसला लेते हुए सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) के निदेशकों का कार्यकाल अब पांच साल तक बढ़ाए जाने का अध्यादेश जारी कर दिया है। बता दें कि इस फैसले के लागू होने से पहले इन दोनों केंद्रीय जांच एजेंसियों के निदेशकों का कार्यकाल दो साल का होता है। सरकार के इस फैसले के बाद दोनों एजेंसियों के निदेशकों का कार्यकाल अब पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

पढ़ें :- कमीशनखोर विनय पाठक पर STF के बाद अब ED कसेगी शिकंजा, कानपुर व आगरा विवि में नियुक्तियों की जांच शुरू

 

फिलहाल दो साल का होता था कार्यकाल

फिलहाल दोनों केंद्रीय एजेंसियों के निदेशों का कार्यकाल दो साल तक के लिए तय होता है। कुछ मामलों को छोड़ दें, तो कार्यकाल खत्म होने से पहले उन्हें हटाया नहीं जा सकता है। इस अध्यादेश से पहले तक सरकार इनके कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा भी सकती थी। पिछले साल नवंबर में केंद्र सरकार ने ईडी डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया था। मिश्रा का एक साल का कार्यकाल नवंबर 2020 में खत्म हो गया था।

पढ़ें :- मोदी सरकार को Madras High Court का नोटिस, 8 लाख से कम आय वाला गरीब तो 2.5 लाख पर इनकम टैक्स क्यों?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...