1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला: अब खाद्यान को जूट के थैलों में पैक करना अनिवार्य

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला: अब खाद्यान को जूट के थैलों में पैक करना अनिवार्य

Big Decision Of Union Cabinet Now Packing Food Grains In Jute Bags Is Mandatory

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट में हुए फैसले की केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी। उन्होंने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि पहला फैसला चीनी से बनने वाली इथेनॉल की नई कीमत को लेकर हुआ। अब यह कीमत 62.65 रुपये लीटर होगी।

पढ़ें :- IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में बोले PM- नए भारत के निर्माण के लिए अहम है आज का दिन

इथेनॉल बी हैवी की कीमत 57.61 रुपये, सी हैवी की कीमत 45.69 रुपये होगी। इसके साथ ही उन्होंने दूसरे फैसले के बारे में बताया कि अब 100% खाद्यान्न के लिए जूट के बैग आएंगे और 20% शक्कर जूट के बैग में पैक होगी। इससे जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा, रोज़गार मिलेगा और किसानों का फायदा होगा।

इसके साथ ही, केन्द्रीय कैबिनेट में बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूदी दी गई। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज कैबिनेट में डैम रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट (DRIP) के फेज़ II व फेज़ III को मंजूरी दी गई है। 10 साल(अप्रैल 2021 से मार्च 2031 तक) की ये परियोजना दो चरण में होगी जिसकी अनुमानित लागत 10,211 करोड़ रुपये होगी।

 

पढ़ें :- TMC सरकार पर PM मोदी का हमला, कहा-मां, माटी और मानुष की जगह अब टोलाबाजी ने ले ली है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...