1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना संकट में दर्ज तीन लाख मुकदमें होंगे वापस, बाढ़ से बर्बाद फसलों का मिलेगा मुआवाजा

योगी सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना संकट में दर्ज तीन लाख मुकदमें होंगे वापस, बाढ़ से बर्बाद फसलों का मिलेगा मुआवाजा

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया। योगी सरकार (yogi government) ने कोरोना संकट (corona crisis) के दौरान दर्ज तीन लाख से ज्यादा मुकदमों को वापस लेने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही बेमौसम बारिश के कारण आई बाढ़ से बर्बाद फसलों के चलते 35 जिलों के किसानों को मुआवजा के लिए 30.54 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया। योगी सरकार (yogi government) ने कोरोना संकट (corona crisis) के दौरान दर्ज तीन लाख से ज्यादा मुकदमों को वापस लेने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही बेमौसम बारिश के कारण आई बाढ़ से बर्बाद फसलों के चलते 35 जिलों के किसानों को मुआवजा के लिए 30.54 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।

पढ़ें :- PCS Transfers: शासन ने 6 वरिष्ठ पीसीएस अफसरों के किए तबादले, जानिए किसकी कहां हुई तैनाती

बता दें कि, कोरोना संकट (corona crisis) के दौरान दर्ज मुकदमों को वापस लेने के लिए मंगलवार न्याय विभाग ने आदेश को जारी किया है। कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल व लाकडाउन के उल्लंघन में दर्ज मुकदमें वापस लेने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट से लिखित रूप से कहा गया है।

अब कोविड के दौरान दर्ज मुकदमों को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह पहली बार हुआ है कि एक निर्णय से इतनी बड़ी संख्या में मुकदमे वापस लिए जा रहे हैं।

किसानों को दिया जाएगा मुआवजा
बेमौसम बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आ गयी थी। इस बाढ़ के कारण किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गयी। इसको लेकर योगी सरकार ने किसानों को मुआवाजा देने का निर्णय लिया। इसी क्रम में फसलों की भरपाई के लिए 35 जिलों के 90950 किसानों को कृषि निवेश अनुदान के तहत राहत सहायता प्रदान करेगी। इसके लिए इन जिलों को 30 करोड़ 54 लाख 16,203 रुपये जारी कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।

पढ़ें :- फैजाबाद रेलवे जंक्शन ही नहीं इन स्टेशनों का भी बदला गया है नाम, जानिए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...