1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. बड़ा खुलासा : चीन के कहने पर अमेरिका के एनआईएच ने कोरोना का डेटा किया डिलीट

बड़ा खुलासा : चीन के कहने पर अमेरिका के एनआईएच ने कोरोना का डेटा किया डिलीट

कोरोना महामारी के बीच एक बड़ा सवाल ये बना हुआ है कि वायरस की उत्पत्ति आखिर कहां से हुई थी? ज्यादातर देशों और विशेषज्ञों का मानना है कि ये चीन के वुहान शहर से फैला है। बता दें कि अमेरिका के सिएटल में फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर में वायरोलॉजिस्ट और जीव विज्ञानी जेस ब्लूम का कहना है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ सिक्वेंस से डिलीट किए गए कुछ डाटा को वापस पा लिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच एक बड़ा सवाल ये बना हुआ है कि वायरस की उत्पत्ति आखिर कहां से हुई थी? ज्यादातर देशों और विशेषज्ञों का मानना है कि ये चीन के वुहान शहर से फैला है। बता दें कि अमेरिका के सिएटल में फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर में वायरोलॉजिस्ट और जीव विज्ञानी जेस ब्लूम का कहना है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ सिक्वेंस से डिलीट किए गए कुछ डाटा को वापस पा लिया गया है।

पढ़ें :- Breaking-पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल का किया ऐलान, 937 लोगों की मौत

ब्लूम ने डिलीट की गई फाइल गूगल क्लाउड से बरामद की है । रिपोर्ट में कहा गया है कि मीट के बाजार में वायरस की पहचान होने से पहले ही ये वुहान में फैल गया था। उन्होंने कहा कि डाटा हटाने के पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नजर नहीं आता । इसलिए ऐसा लग रहा है कि वायरस की उत्पत्ति का पता ना चल सके इसलिए डाटा को डिलीट किया गया है।

चीनी शोधकर्ताओं को हटवाया डाटा

इस मामले में बुधवार को एनआईएच ने एक बयान जारी कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय डाटाबेस से चीन में मिले कोरोना वायरस के शुरुआती सैंपल का डाटा हटा दिया गया है, जिसे चीन के ही शोधकर्ताओं के कहने पर स्टोर करके रखा गया था। चीन के शोधकर्ताओं ने डाटा को डिलीट करने के लिए कहा था। एजेंसी का कहना है कि शोधकर्ताओं को अधिकार है कि वह डाटा हटाने के लिए बोल सकें । वहीं चीन की इस हरकत के बाद लैब लीक थ्योरी को एक बार फिर बल मिल रहा है। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान ने कहा था अगर चीन कोरोना महामारी की उत्पत्ति की जांच में सहयोग नहीं करेगा तो वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अलग थलग पड़ जाएगा।

पढ़ें :- Coronavirus: देश में एक बार फिर कोरोना के केस में इजाफा, 24 घंटे में मिला 18,815 नए मामले
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...