20 आप विधायकों को हाईकोर्ट से राहत, निर्वाचन आयोग को दोबारा सुनवाई के निर्देश

अरविन्द केजरीवाल, Arvind Kejriwal, आप
20 आप विधायकों को हाईकोर्ट से राहत, निर्वाचन आयोग को दोबारा सुनवाई के निर्देश

Big News 20 Aap Mla Get Relief From Delhi High Court

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग द्वारा आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने सभी 20 विधायकों की सदस्यता को बहाल करते हुए निर्वाचन आयोग से विधायकों के पक्ष की सुनने के लिए मामले की दोबारा सुनवाई करने को कहा है।

ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग ने इन सभी 20 विधायकों को लाभ के अतिरिक्त पद पर नियुक्त करने के मामले में दोषी पाते हुए इन सभी विधायकों को अयोग्या घोषित कर दिया था। निर्वाचन आयोग द्वारा की गई, इस कार्रवाई के खिलाफ विधायकों ने हाईकोर्ट में अपील दाखिल की थी। बताया जा रहा है कि इन विधायकों की सदस्यता को रद्द करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटीफिकेशन पर राष्ट्रपति कार्यालय ने भी हरी झंडी दे दी थी।

क्या कहा अदालत ने —

मिली जानकारी के मुताबिक आप विधायकों की याचिका की सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा कि लाभ के पद को लेकर उठाए गए सवाल जायज हैं, लेकिन निर्वाचन आयोग ने जिस तरह से विधायकों के पक्ष को सुने बिना ही अपना फैसला सुनाया उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। निर्वाचन आयोग को इस मामले में आरोपों का समाना कर रहे विधायकों के पक्ष को भी सुनने की आवश्यकता है। इसलिए निर्वाचन आयोग को इस मामले की दोबारा सुनवाई कर अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। तब तक के लिए सभी विधायकों की सदस्यता को बहाल किया जाता है।

विधायकों ने हाईकोर्ट के समक्ष कहा था कि निर्वाचन आयोग ने उनके पक्ष को सुने बिना ही विधायकों के रूप में उनकी योग्यता को खारिज कर दिया था।

दिल्ली विधानसभा की 20 सीटों पर उप चुनाव फिलहाल टला —

हाईकोर्ट द्वारा आप के 20 विधायकों की सदस्यता को अंतिरिम रूप से ​बहाल किए जाने के बाद उनकी सीटों पर संभावित उप चुनाव कुछ समय के लिए टल गया है। इन उप चुनावों की स्थिति भाजपा और कांग्रेस को दिल्ली स्तर पर बड़ी संजीवनी मिलती दिख रही थी। जिसके लिए निश्चित ही दोनों विपक्षी दलों को कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा।

अरविन्द केजरीवाल ने कहा सत्य की जीत हुई —

हाईकोर्ट का फैसला भले ही आप के 20 विधायकों के लिए राहत भरा हो, लेकिन पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस राहत को सत्य की जीत बताया है। ट्वीट कर अरविंद केजरीवाल ने आप की इस जीत को दिल्ली की जनता की जीत करार दिया है।

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग द्वारा आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने सभी 20 विधायकों की सदस्यता को बहाल करते हुए निर्वाचन आयोग से विधायकों के पक्ष की सुनने के लिए मामले की दोबारा सुनवाई करने को कहा है। ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग ने इन सभी 20 विधायकों को लाभ के अतिरिक्त पद पर नियुक्त करने के मामले में दोषी पाते हुए…