1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सामने आई बड़ी खबर, सरकार ने दी यह जानकारी

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर सामने आई बड़ी खबर, सरकार ने दी यह जानकारी

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी भारत की ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) राजधानी के रूप में उभर रही है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Van)को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी भारत की ईवी  राजधानी के रूप में उभर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिये हरसंभव उपाय कर रहे हैं। ”मुझे खुशी है कि कुल वाहन बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की नौ प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दिल्ली, भारत की ईवी राजधानी के रूप में उभर रही है।’

पढ़ें :- Economic Survey: यहां मिलेगी 5 करोड़ लोगों को जॉब, 2030 तक हर साल बिकेंगे 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत(Kailash Gahalot) ने कहा कि दिल्ली की प्रगतिशील इलेक्ट्रिक वाहन नीति व्यापक स्तर पर सफल साबित हुई है और ईवी की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। बयान के अनुसार शहर में कुल वाहनों की बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी नौ प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 1.6 प्रतिशत है। आपको बता दें कि महंगे पेट्रोल डीजल के कारण अब लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों खरीदना पसंद कर रहे है। ऐसा करने से पैसे की बचत तो ही रही है वहीं यह प्रदूषण(Polution) को कम करने की दिशा में भी अच्छा कदम साबित होगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चालू वित्त वर्ष में सितंबर-नवंबर के दौरान कुल वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की हिस्सेदारी नौ प्रतिशत रही। यह राष्ट्रीय औसत से छह गुना अधिक है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...