1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बड़ी खबरः दो जनवरी से देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन

बड़ी खबरः दो जनवरी से देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी खबर सामने आयी है। चार राज्यों में कोरोना वायरस टीकाकरण का ड्राय रन करने के बाद अब केंद्र सरकार देशभर में इसी तरह के अभ्यास आयोजित करने की योजना बना रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि वैक्सीन को उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद मेगा ड्राइव को आसानी से किया जा सके।

पढ़ें :- Omicron variant : SII ने Covishield Vaccine के लिए बूस्टर खुराक के रूप में मांगी मंजूरी

बता दें कि, इससे पहले दो दिन 29 और 29 दिसंबर को देश के चार राज्यों में ड्राय रन किया जा चुका है। पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राय रन किया गया था। चारों राज्यों में इसके अच्छे परिणाम सामने आए थे जिसके बाद सरकार ने अब पूरे देश में ड्राय रन को लागू करने का फैसला किया है।

ड्राई रन में क्या होता है?
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। मुख्य रूप से इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है। जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...