1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस देश में बैन FB… पहले ही लगाई जा चुकी है रोक

फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस देश में बैन FB… पहले ही लगाई जा चुकी है रोक

Big News For Facebook Users Ban Fb In This Country Already Banned

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का उपयोग लोग सिर्फ अपनों दोस्तों से जुड़ने के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए भी करते हैं। किन्तु कई ऐसा करना कठनाई उत्पन्न कर सकता है। जैसा कि सोलोमन द्वीप में देखने को मिला। सोलोमन द्वीप में सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है।

पढ़ें :- WHATSAPP यूजर्स के लिए बड़ी खबर, नई पॉलिसी करें एक्सेप्ट नहीं तो डिलीट होगा अकाउंट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार की भड़काऊ आलोचना के पश्चात् सोलोमन द्वीप एक अनिश्चित काल के लिए फेसबुक के इस्तेमाल पर बैन लगाने की प्लानिंग कर रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सोलोमन द्वीप के पीएम मनसे सोगाबरे के नेतृत्व वाली सरकार फेसबुक पर लगाए जाने वाले बैन को लेकर आज मतलब 17 नवंबर को ऑफिशियल ऐलान करेगी।

करीब 650,000 की आबादी के साथ सोलोमन द्वीपसमूह में फेसबुक एक बेहद ही पॉपुलर मंच है। जहां लोग अपने विचारों को खुलकर साझा करते हैं। किन्तु हाल ही में इस मंच का उपयोग वहां की मौजूदा सरकार के विरुद्ध आलोचनात्मक प्रतिक्रियाएं देने के लिए किया गया। वही फेसबुक के एक प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी सोलोमन सरकार से इस मसले पर बातचीत करने के लिए कांटेक्ट कर रही है।

क्योंकि सरकार के इस कदम से सोलोमन द्वीप के हजारों लोग प्रभावित होंगे जो हमारी सर्विस का इस्तेमाल प्रशांत इलाके में अहम चर्चाओं को जोड़ने तथा संलग्न करने के लिए करते हैं।’ आपको बता दें कि सोलोमन द्वीप अकेला ऐसा देश नहीं है जहां फेसबुक पर बैन लगने जा रहा है। इस पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विश्वभर के कई देशों में बैन है। जिसमें चीन, ईरान तथा नोर्थ कोरिया सम्मिलित हैं। वहीं अब इस सूचि में शीघ्र ही सोलोमन द्वीप भी जुड़ जाएगा। इन देशों में फेसबुक पर प्रतिबन्ध होने के पश्चात् वहां अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चलाया जा रहा है।

पढ़ें :- WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, मानो ये शर्त नहीं तो डिलीट करें अकाउंट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...