1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बड़ी खबर: 28 सितंबर से खुलने जा रहा है स्कूल, जारी हुई यह गाइडलाइन

बड़ी खबर: 28 सितंबर से खुलने जा रहा है स्कूल, जारी हुई यह गाइडलाइन

Big News School Is Going To Open From 28 September This Guideline Released

By शिव मौर्या 
Updated Date

पटना। कोरोना संकट के दौरान बंद हुए स्कूल को खोलने की तैयारी शुरू हो गयी है। बिहार सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है। 28 सितंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। सरकार के इस फैसले के तहत सप्ताह में बच्चों को दो ही दिन स्कूल आना होगा। इस दौरान 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आएंगे।

पढ़ें :- यूपी: बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बोले, चीन और पाकिस्तान से कब युद्ध होगा PM मोदी ने तय कर लिया है

सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों के लिए लागू किया गया है। इसके तहत 30% बच्चे ही रोज स्कूल आ सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चे ही विद्यालय में अध्यापन कार्य कर सकेंगे। स्कूलों को खोलने को लेकर जो गाइडलाइन सरकार द्वारा जारी किए गए हैं उस आदेश के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक का एक बच्चा सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन स्कूल जा सकता है।

बिहार सरकार के इस फैसले के तहत केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करते हुए स्कूल जाने की अनुमति होगी। केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी। स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों को जिन गाइडलाइन का पालन करना होगा उनमें सोशल डिस्टेंसिंग सबसे अहम हैं। इसके अलावा प्रैक्टिकल क्लास भी अभी नहीं होंगे। स्कूल में बच्चों को मास्क लगाकर ही रहना होगा साथ ही सेनेटाइजर को भी साथ में रखना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...