HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. बड़ी खबर : 1 जून से होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, जो आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

बड़ी खबर : 1 जून से होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, जो आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

देश में 1 जून से भी कई नियम बदल रहे हैं। अगर आप नौकरी-पेशा हैं तो फिर आप पर इसका असर पड़ सकता है। इसमें कुछ बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। ऐसे में इन नियमों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है। मुख्यतौर पर 1 जून से 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में 1 जून से भी कई नियम बदल रहे हैं। अगर आप नौकरी-पेशा हैं तो फिर आप पर इसका असर पड़ सकता है। इसमें कुछ बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। ऐसे में इन नियमों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है। मुख्यतौर पर 1 जून से 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

पढ़ें :- Braj Mandal Yatra: ब्रज मंडल यात्रा से पहले नूंह में इंटरनेट-SMS सेवा 24 घंटे के लिए बंद , सरकार अलर्ट

PF अकाउंट-Aadhaar से लिंक करना जरूरी

EPFO के नए नियम के मुताबिक हर खाताधारक का PF अकाउंट Aadhaar Card से लिंक होना चाहिए। इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता की होगी, यानी नियोक्ता अपने कर्मचारियों से कहें कि वो अपना PF अकाउंट आधार से वेरीफाई कराएं। अगर 1 जून तक अगर कोई कर्मचारी ऐसा करने में असफल रहता है तो उसे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जैसे PF खाते में आने वाला उसका नियोक्ता योगदान भी रोका जा सकता है। EPFO की ओर से इस बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा बदलेगा पेमेंट का तरीका

बैंकिंग सेवा में भी बदलाव होने वाला है। बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। धोखाधड़ी से बचाव के लिए बैंक द्वारा ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य किया है। BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे। यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है।

पढ़ें :- IND W vs UAE W: इंडिया विमेंस ने यूएई को 78 रनों से चटायी धूल; Richa Ghosh ने खेली तूफानी पारी

Google Photos के इस्तेमाल फ्री नहीं

वीडियो और फोटोज का बैकअप के लिए Google Photos का इस्तेमाल करते हैं। पहली जून से गूगल फोटोज पर फोटोज या वीडियोज अपलोड करने के लिए पैसे देने होंगे। अभी तक यह सेवा फ्री में थी, लेकिन अब बिना पेमेंट 1 जून से फोटोज अपलोड नहीं कर पाएंगे। गूगल फोटोज के प्लान्स की बात करें तो यहां मंथली और सालाना प्लान्स मिल जाएंगे। 100GB के लिए 149 रुपये हर महीने या 1,499 रुपये एक साल का देना होगा। 200GB के लिए 219 रुपये हर महीने या 2,199 रुपये हर साल का देना होगा। 2TB स्पेस के लिए 749 रुपये हर महीने या 7,500 रुपये एक साल का देना होगा।

LPG सिलेंडर की कीमत में हो सकता है बदलाव

नए महीने में रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बदलाव की संभावना है। क्योंकि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में 1 जून से LPG के दाम में इजाफा हो सकता है या फिर राहत भी मिल सकती है।

बंद रहेगी इनकम टैक्स वेबसाइट

पढ़ें :- कांवड़ यात्रा पर योगी सरकार के आदेश पर बढ़ा विवाद, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल (http://incometaxindiaefiling.gov.in) काम नहीं करेगा। आयकर विभाग की ओर से 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। जिसका नाम http://INCOMETAX.GOV.IN होगा। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी।

YouTube से कमाई पर टैक्स यूट्यूब से कमाई करने वालों को 1 जून से झटका

YouTube से कमाई पर टैक्स यूट्यूब से कमाई करने वालों को 1 जून से झटका लगने वाला है। अब यूट्यूब से होने वाली कमाई पर लोगों को टैक्स देना होगा। हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। इस पॉलिसी 1 जून 2021 से शुरू किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...