1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. बच्चें पैदा करने पर मिली बड़ी सजा, भरना पड़ गया करोड़ो का जुर्माना

बच्चें पैदा करने पर मिली बड़ी सजा, भरना पड़ गया करोड़ो का जुर्माना

By शिव मौर्या 
Updated Date

बीजिंग। चीन में बढ़ती जनसंख्या की समस्या लेकर जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए कुछ नियम बनाये गये है। चीन में दो बाल नीति लागू है जिसके तहत वहां किसी भी दंपती को सिर्फ दो बच्चें पैदा करने की अनुमति है। चीन की बढ़ती जनसंख्या को कंट्रोल करने के लिए इस तरह का नियम बनाया गया है। एक दंपती को इस नियम का उलंघन करना भारी पड़ गया।

पढ़ें :- Yogi Cabinet : जैव ऊर्जा और एमएसएमई की नई नीति समेत 20 प्रस्तावों पर लगी मुहर

चीनी दंपती ने इस नियम को ताक पर रखते हुए सात बच्चों को जन्म दिया। जिस वजह से उन्हें भारी आर्थिक दंड का भुगतान करना पड़ा। उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि उन्हें कभी अकेला ना रहना पड़े इस वजह से दोनो ने ऐसा किया। 34 वर्षीय चीनी व्यवसायी झांग रोंग्रॉन्ग और उसके 39 वर्षीय पति के पांच लड़के और दो लड़कियां हैं। इन बच्चों की उम्र एक से 14 वर्ष के बीच है।

दो बच्चों से ज्यादा बच्चे होने पर इस दंपति एससीएमपी के हिसाब से भुगतान करना पड़ा है। झांग के मुताबिक, जब मेरे पति दूर की यात्राओं पर होते हैं और बड़े बच्चे भी पढ़ाई के लिए दूर चले जाते हैं, तब भी मेरे आस-पास मेरे अन्य बच्चे रहते हैं। इससे मुझे अकेलापन महसूस ही नहीं होता। मैंने सोचा कि जब मैं बूढ़ी हो जाऊंगी तो मेरे बच्चे मुझे अलग-अलग बैचों में देख सकते हैं।

उसने पोस्ट को बताया कि उनका सातवां उनका अंतिम बच्चा होगा क्योंकि उसके पति की 2019 में पुरुष नसबंदी हुई थी। इस दंपति को नियम विरुद्ध जाकर इतने बच्चे पैदा करने के लिए सरकार को सामाजिक समर्थन शुल्क के तौर पर 155,000 डॉलर (एक करोड़ से अधिक रुपये) का भुगतान करना पड़ गया। ऐसा न करने पर उनके अतिरिक्त बच्चे सरकारी पहचान दस्तावेज प्राप्त नहीं कर सकते थे।

 

पढ़ें :- Uttarakhand News : आफत की बारिश , Video में देखें कैसे हाईवे पर भरभराकर गिरा पहाड़

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...