1. हिन्दी समाचार
  2. करदाताओं को बड़ी राहत: तेल, टूथपेस्ट व साबुन जैसी आम वस्तुओं पर कर हुआ कम

करदाताओं को बड़ी राहत: तेल, टूथपेस्ट व साबुन जैसी आम वस्तुओं पर कर हुआ कम

Big Relief To Taxpayers Less Tax On Common Items Like Oil Toothpaste And Soap

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मोर्चे पर करदाताओं को बड़ी राहत दी है। सरकार के इस फैसले से रोजमर्रा के सामनों के दामों में कमी आयेगी, जिससे लोगों को फायदा होगा। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि रोजमर्रा में काम आने वाले उत्पाद जैसे बालों का तेल, टूथपेस्ट और साबुनी जैसी आम उपयोग की वस्तुओं की कर दर पूर्व जीएसटी युग के 29.3 फीसदी से कम होकर 18 फीसदी हो गई है।

पढ़ें :- सुशांत सिंह केस: मीरा चोपड़ा ने ट्वीट कर कह दी ऐसी बात, फैंस हो गए भावुक

वित्त मंत्रालय ने बताया कि 28 फीसदी के कर स्लैब में 230 उत्पाद आते थे। आज 28 फीसदी का स्लैब सिर्फ अहितकर और लग्जरी की वस्तुओं पर लगता है। इनमें से 200 उत्पादों को निचले कर स्लैब में स्थानांतरित किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि आवास क्षेत्र पांच फीसदी के कर स्लैब के तहत आता है।

वहीं सस्ते मकानों पर जीएसटी की दर को घटाकर एक फीसदी कर दिया गया है। मंत्रलाय ने बताया है कि पहले सिनेमा टिक पर 35 फीसदी से 110 फीसदी तक कर लगता था लेकिन जीएसटी शासन में यह 12 फीसदी और 18 फीसदी तक है।

दैनिक उपयोग की अधिकांश वस्तुएं शून्य या पांच फीसदी स्लैब में हैं। फ्रिज, वॉशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, वुड ब्रेनर और मिक्सर, जूस निकालने वाली मशीन, शेवर, हेयर क्लिपर, वॉटर हीटर, हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रिक स्मूथिंग आयरन, 32 इंच तक के टेलीविजन पर पहले कर की दर 31.3 फीसदी थी, अब ये उत्पाद 18 फीसदी के जीएसटी कर दायरे में हैं।

पढ़ें :- एसएसपी को फोनकर दी गोरखनाथ मंदिर को उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई मंदिर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...