1. हिन्दी समाचार
  2. आयकर की छापेमारी में मिली सबसे बड़ी बेनामी संपत्ति, 3000 करोड़ के काले धन का खुलासा

आयकर की छापेमारी में मिली सबसे बड़ी बेनामी संपत्ति, 3000 करोड़ के काले धन का खुलासा

Biggest Benami Property Disclosed In Ncr Income Tax Raid Worth Rs 3000 Crore

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। एनसीआर में आयकर विभाग ने सबसे बड़ी बेनामी संपत्ति का खुलासा किया है। विभाग ने एक समूह पर छापा मारकर 3000 करोड़ रुपये से भी अधिक के कालाधन का पर्दाफाश किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को आधिकारिक बयान में बताया है कि पिछले सप्ताह 25 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गयी थी। हालांकि, सीबीडीटी ने अपने बयान में फर्म के नाम का खुलासा नहीं किया है।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

सूत्रों की माने तो पिछले हफ्ते जिन 25 ठिकानों पर छापेमारी की गई है यह ग्रुप इन्फ्रास्ट्रक्चर, माइनिंग और रियल एस्टेट के बिजनेस में सक्रिय हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को आधिकारिक बयान में बताया है कि पिछले हफ्ते समूह के 25 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई थी। इसमें बड़े पैमाने पर कालाधन का पता चला। कार्रवाई के दौरान एनसीआर के इस रियल एस्टेट समूह ने बेनामी संपत्ति होने की बात कबूल की है।

जांच में समूह की नकदी में करीब 250 करोड़ रुपये का कालाधन होने की जानकारी सामने आई है। इस समूह ने 3000 करोड़ रुपये का कालाधन होने की बात मानी है और इस धन पर आयकर अदा करने की बात भी कही है। वहीं, छापेमारी के बाद सीबीडीटी ने कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया है। आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि यह कंपनी ओरिएंटल इंडिया समूह है।

बताया जा रहा है कि यह समूह कई सालों से आधारभूत संरचना, खनिज और रियल एस्टेट जैसे कारोबार में सक्रिय है। वहीं 3000 करोड़ की बेनामी संपत्ति उजागर होने के बाद इस समूल से जुड़े 32 बैंक लॉकर भी सील किए हैं। छापे के दौरान करीब 3.75 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की गई है। सीबीडीटी ने बताया कि समूह ने अपनी कई संपत्तियों के लेनदेन पर आयकर नहीं अदा किया है। समूह का मुख्यालय दिल्ली में है और वह कई राज्यों में सड़क निर्माण में जुड़ा हुआ है।

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...