1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार विधानसभा चुनाव : कल सुबह इन सीटों के परिणाम आयेंगे सबसे पहले, जानिए

बिहार विधानसभा चुनाव : कल सुबह इन सीटों के परिणाम आयेंगे सबसे पहले, जानिए

By शिव मौर्या 
Updated Date

Bihar Assembly Election Tomorrow Morning The Results Of These Seats Will Come First Know

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे कल यानी 10 नवंबर को आयेंगे। लेकिन एग्जिट पोला में महागठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। वहीं, मंगलवार सुबह बिहार विधानसभा की 243 सीटों व वाल्मीकिनगर संसदीय उपचुनाव के परिणामों का रुझान सुबह नौ बजे से आना शुरू हो जायेगा। चुनाव आयोग द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर एक साथ सुबह आठ बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी।

पढ़ें :- बसपा और सपा सरकार में हुए घोटालों में शामिल ब्यूरोक्रेटस जांच एजेंसियों की रडार पर, जल्द कसेगा शिकंजा!

पटना के 14 विधानसभा क्षेत्रों में से सबसे पहले फतुहा विधानसभा और बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के परिणाम घोषित किए जाएंगे। इन दो विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में कम है। फतुहा विधानसभा में 405 और बख्तियारपुर विधानसभा में 410 मतदान केंद्र हैं। इसीलिए इन दो विधानसभा क्षेत्रों में परिणाम जल्दी आने की संभावना है।

दीघा, कुम्हरार और बांकीपुर विधानसभा के परिणाम देर से आएंगे। दीघा की गिनती देर तक चलती रहेगी। पटना जिले के सभी चौदह विधानसभा क्षेत्रों के लिए एएन कॉलेज में मतगणना स्थल बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो पंडाल में होगी। वहीं, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 4 जगहों पर करने की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि, सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी।सबसे पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गणना होगी। सुबह 8:15 बजे ईवीएम से गणना की शुरुआत हो पाएगी। अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम से एक राउंड की गणना करने में 15 से 20 मिनट समय लगेगा। इसीलिए पहला रुझान सुबह 8:30 बजे तक आने की संभावना है।

मतगणना में लगभग 600 कर्मचारी लगाए गए हैं। कोविड-19 को देखते हुए सोशल डिस्र्टेंंसग का पालन किया जा रहा है। मतगणना में शामिल कर्मचारियों को कहा गया है कि 10 नवंबर की सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाएं ताकि समय से ईवीएम और मतपत्रों की गणना हो सके।

पढ़ें :- कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए समाधान लॉकडाउन नहीं : विजय रुपाणी

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...