कैबिनेट का बड़ा फैसला, महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में मिलेगी 75% तक की छूट

बिहार कैबिनेट ,,
कैबिनेट का बड़ा फैसला, महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में मिलेगी 75% तक की छूट

Bihar Cabinet Decision To Partial Refund For Girls In Examination Fee

पटना। बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा ली जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। शुक्रवार को बिहार कैबिनेट ने सामान्य वर्ग समेत पिछड़ी और अतिपिछड़ी जातियों की महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा की फीस में लड़कियों को 75% तक छूट देने का फैसला लिया है।

राज्य मंत्रिमंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग के इस प्रस्ताव के साथ कुल 18 प्रस्तावों पर सकारात्मक फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल ने बिहार प्रशासनिक सेवा संवर्ग के पुनर्गठन के प्रस्ताव को भी अपनी मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मंत्रिमंडल ने बिहार लोक सेवा आयोग व बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने वाली महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में बड़ी राहत मिलेगी।

महिला अभ्यर्थी सामान्य वर्ग की हो या पिछड़ी जाति व अतिपिछड़ी जाति की हो सभी महिला अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए 600 रुपये की जगह केवल 150 रुपये का परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। जबकि मुख्य परीक्षा के लिए उन्हें 750 रुपये की जगह केवल 200 रुपये ही जमा करने होंगे।

पटना। बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा ली जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। शुक्रवार को बिहार कैबिनेट ने सामान्य वर्ग समेत पिछड़ी और अतिपिछड़ी जातियों की महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा की फीस में लड़कियों को 75% तक छूट देने का फैसला लिया है। राज्य मंत्रिमंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग के इस प्रस्ताव के साथ…