1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Bihar Police Constable Recruitment: CSBC ने निकाली 365 पदों पर भर्तियां, आवेदन करने की ये है लास्ट डेट

Bihar Police Constable Recruitment: CSBC ने निकाली 365 पदों पर भर्तियां, आवेदन करने की ये है लास्ट डेट

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (Central Selection Board of Constable) ने बिहार पुलिस (Bihar Police) के प्रोहिबिशन विभाग (Prohibition Department) में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी (Notification issued) किया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Bihar Police Constable Recruitment: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (Central Selection Board of Constable) ने बिहार पुलिस (Bihar Police) के प्रोहिबिशन विभाग (Prohibition Department) में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी (Notification issued) किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, बिहार में कुल 365 पदों पर भर्तियां (Vacancies for total 365 posts) की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

आपको बता दें, इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (Bihar Police Constable Recruitment) के लिए आवेदन आज यानी 19 दिसंबर 2021 से शुरू हो गए हैं।

आवश्यक जानकारी

पदों की संख्या : 365

योग्यता

उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना जरूरी है। उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो। इसके अलावा बिहार राज्य सरकार के मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रजी सहित) या आचार्य (अंग्रेजी सहित) प्रमाण पत्र हासिल किया हो।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए। उनकी उम्र की गिनती 1 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी। OBC वर्ग के पुरुषों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम 27 साल है। वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम 28 साल है। वहीं SC-ST वर्ग के पुरुष, महिलाओं और थर्ड जेंडर के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है।

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

सिलेक्शन प्रोसेस

इस पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले रिटन एग्जाम में शामिल होना होगा, जो 100 अंकों की होगी। रिटन एग्जाम का लेवल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की कक्षा 10वीं का होगा। ये परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें कुल 100 एमसीक्यू होंगे। इसके अंतर्गत हर सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- वेबसाइट के होम पेज पर दिए Bihar Police सेक्शन में जाएं।

स्टेप 3- अब “Online Application: Click here to Submit Application for the post of Prohibition Constable” के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4- इसमें “REGISTRATION” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

पढ़ें :- Railway Recruitment: रेलवे अब नहीं करवाएगा IRMS की परीक्षा, यूपीएससी और डीओपीटी के परामर्श लिया फैसला

स्टेप 5- अब मांगी गई डिटेल्स भरकर Registration कर लें।

स्टेप 6- रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...