रूस में पुतिन की पार्टी से विधायक बना बिहारी

abhay kumar singh russia mla
रूस में पुतिन की पार्टी से विधायक बना बिहारी

Bihari Doctor Who Became A Legislator In Vladimir Putins Administration In Russia

नई दिल्ली। रूस में भारतीय मूल के एक शख्‍स को डेप्यूतात बनाया गया है। डेप्यूतात वही पद है, जो भारत में किसी विधायक का होता है। डेप्यूतात बनाए गए अभय कुमार सिंह पटना, बिहार के रहने वाले हैं और कुर्स्क नाम के रूसी प्रांत की सरकार में डेप्यूतात हैं. कुर्स्क वही प्रांत है जहां एडोल्‍फ हिटलर की सेना को हार का सामना करना पड़ा था।

रूसी राष्‍ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की ‘यूनाइटेड रशा’ पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर अभय कुमार सिंह डेप्यूतात बनाए गए हैं। पटना में जन्मे अभय सिंह के मुताबिक, “मैं राष्ट्रपति पुतिन से बहुत प्रभावित रहा और राजनीति में प्रवेश करने का फैसला लिया।”

मॉस्को के महंगे होटल में चाय पीते हुए उन्होंने कहा, “भारतीय या अंतरराष्ट्रीय मीडिया के साथ ये मेरा पहला इंटरव्यू है और खुशी है कि बातचीत बीबीसी हिन्दी से हुई।” दरअसल, ‘यूनाइटेड रशा’ रूस की सत्ताधारी पार्टी है जिसने हाल के आम चुनावों में देश की संसद (दूमा) में 75 फ़ीसदी सांसद भेजे हैं, पिछले 18 वर्षों से पुतिन सत्ता में हैं।

हालांकि पुतिन ने 2018 का चुनाव बतौर निर्दलीय उम्मीदवार लड़ कर जीता लेकिन पार्टी का पूरा समर्थन उनके पीछे रहा है। अभय ने इस चुनाव के कुछ महीने पहले अक्तूबर, 2017 में व्लादिमीर पुतिन की पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर कुर्स्क विधानसभा का चुनाव जीत लिया था।

पटना में हुआ जन्म –

अभय कुमार का जन्म बिहार के पटना में हुआ था। पटना के लोयोला हाईस्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा ग्रहण करने के बाद अभय कुमार सिंह मेडिसिन की पढ़ाई करने के लिए साल 1990 में रुस के कुर्स्क शहर चले गए थे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभय कुमार सिंह ने वापस पटना आकर अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस शुरु कर दी, लेकिन स्थितियां कुछ ऐसी बनी कि अभय कुमार सिंह वापस कुर्स्क चले गए। इसके बाद अभय ने कुर्स्क में फार्मास्यूटिकल बिजनेस की शुरुआत की। कुछ समय में ही पटना का यह शख्स कुर्स्क का एक जाना-पहचाना बिजनेसमैन बन गया। फार्मास्यूटिकल बिजनेस के साथ ही अभय कुमार सिंह ने रियल एस्टेट के बिजनेस में भी अपना हाथ आजमाया और यहां भी जबरदस्त सफलता हासिल की।

नई दिल्ली। रूस में भारतीय मूल के एक शख्‍स को डेप्यूतात बनाया गया है। डेप्यूतात वही पद है, जो भारत में किसी विधायक का होता है। डेप्यूतात बनाए गए अभय कुमार सिंह पटना, बिहार के रहने वाले हैं और कुर्स्क नाम के रूसी प्रांत की सरकार में डेप्यूतात हैं. कुर्स्क वही प्रांत है जहां एडोल्‍फ हिटलर की सेना को हार का सामना करना पड़ा था। रूसी राष्‍ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की 'यूनाइटेड रशा' पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर अभय कुमार…