मतदान के प्रति जनसामान्य में जोश पैदा करने के लिए योजना बनायें: डीएम

बिजनौर। जिला अधिकारी जगतराज ने प्रभारी अधिकारी स्वीप सेल को निर्देश दिये हैं कि जनसामान्य में मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने और लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के हेतु पे्ररित करने के लिए विशेष अभियान चलायें। उन्होने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2017 के लिए मतदाता स्वीप सेल प्रभारी और सह प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान के प्रति जनसामान्य मंे जोश और उल्लास पैदा करने के लिए कार्ययोजना बनायें।





जिलाधिकारी जगतराज स्थानीय कृष्णा बैंकट हाॅल में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम उस देश के नागरिक हैं, जिसका इतिहास प्राचीनतम होने के साथ अत्यन्त गौरवशाली और पराक्रमी है। उन्होने कहा कि आधुनिक युग में भारत को गौरवान्वित करने और विश्व में विशिष्ट पहचान बनाने का एक मात्र श्रेय देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को हासिल है, जिसके तहत देश के हर नागरिक को अपनी इच्छानुसार सरकार चुनने का अधिकार प्राप्त है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत पहचान पत्र की एक विशेषता यह भी है कि देश के किसी भी भाग का नागरिक हो सकता है, चाहे वह किसी भी राज्य का रहने वाला हो, किसी भी भाषा का बोलने, किसी भी धर्म का मानने वाला हो।

पहचान पत्र का प्राप्त होना अपने आप में एक उपलब्धि और गौरव की बात है। उन्होने कहा कि जो भी छात्र/छात्रायें आगामी 01 जनवरी,17 को अपनी आयु 18 वर्ष पूरी कर रहे हैं अपना पहचान पत्र जरूर बनवायें साथ ही अपने परिवार, रिश्तेदार और पड़ोसी जिन के पास पहचान पत्र नहीं हैं इस विशेष अभियान में अपना पहचान पत्र निश्चित रूप से बनवाने के लिए पे्ररित करते हुए उनका सहयोग करें। जिलाधिकारी जगतराज ने बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रैलियों का आयोजन कर मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें।




उन्होने सबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जिले के जिन क्षेत्रों में मतदाताओं में मतदान करने के प्रति उदासीनता पायी जाती है, एसे क्षेत्रों में सरकारी एव स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाये और कैम्प लगा कर लोगों को मतदान के लाभ और उसके महत्व से जनसामान्य को अवगत कराया जाये ताकि मतदान के प्रति लोगों में जिम्मेदारी और उत्साह पैदा हो सके। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिले के प्रमुख व्यस्त क्षेत्रों व स्थानों जैसे बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, मुख्य चैराहों आदि जगहों पर पोस्टर व बैनर आदि के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वि/रा सुरेन्द्र राम के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी एवं अध्यापकगण मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट