राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर स्वयं रक्तदान करें: जिलाधिकारी

बिजनौर। जिला अधिकारी जगतराज ने कहा कि रक्त दान वास्तव में महादान है, क्योंकि रक्त दान करने से तीन जिंदगियां बचाई जा सकती हैं, इस लिए हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान निश्चित रूप से करना चाहिए। उन्होंने सभी विभागों के अध्यक्षों और अधिकारियेां को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर स्वयं रक्तदान करंे और अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने के लिए पे्ररित करें। उन्हेांने कहा रक्तदान से मानव स्वास्थ्य पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि रक्तदान से पूर्व मुफ़त में ही खून जांच से जटिल और घातक बीमारियों के होने अथवा न होने का भी पता चल जाता है।




जिलाधिकारी राज आज कलैक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस की सफलता के लिए आयोजित अन्र्तविभागीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने होमगार्ड, जिला प्रोवेशन, पीआरडी, माध्यमिक एवं प्राथमिक शिक्षा, पंचायतराज, कृषि विभाग सहित अन्य बड़े विभागों के लिए 50 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य निर्धारित करते हुए संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि रक्तदान दिवस के अवसर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पे्ररित कर अधिक से अधिक रक्तदान करायें और स्वयं भी रक्तदान करें।




इसी प्रकार उन्होंने डिग्री और व्यवसायिक कालेजों के प्रचार्याे को भी निर्देश दिये कि अपने-अपने संस्थानों में 01 अक्तूबर को रक्तदान शिविरों का आयोजन कर ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करायें और संकलित रक्त को जिला चिकित्सालय बिजनौर के रक्तकोष में जमा कराना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्साधिकारी ने राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान कार्य योजना की जानकारी देते हुए बताया कि 01 अक्तूबर,16 को प्रातः 10 बजे रक्तकोष जिला चिकित्सालय, बिजनोर में संगोष्ठी एवं रक्तदान का आयोजन होगा, 02 अक्तूबर को भी 10 बजे प्रातः इसी स्थान पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

14 अक्तूबर को विनायक कालेज, नगीना रोड, बिजनौर में प्रातः 9 बजे, 23 अक्तूबर को प्रातः8 बजे निरंकारी मण्डल, बिजनौर द्वारा रक्तदान शिविर तथा अन्तिम सप्ताह अक्तूबर, 16 में बर्फानी सेवा समिति, नगीना द्वारा वृहद्व स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी जन सामान्य का आहवान किया कि उक्त अवसरों पर ज्याद से ज्यादा संख्या में पहुंचकर इस पुण्य कार्य में अपना सहयोग करें।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट

Loading...