सांसद की मेहनत से मेरठ तक रेलवे लाइन डालने का सर्वे कार्य शुरू

बिजनौर। जल्द ही बिजनौर से मेरठ तक रेलवे लाइन डलेगी। इस रेलवे लाइन का मार्ग वाया हस्तिनापुर होगा। भाजपा सांसद के प्रयास से लाइन के लिये सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के कारण पर्यटन विभाग भी इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बिजनौर से मेरठ जाने वाले यात्रियों को केवल बसो अथवा निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है। रेल लाइन न होने के कारण यहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जनपदवासियों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाते हुए भाजपा के बिजनौर लोकसभा सांसद राजा भारतेन्द्र सिंह ने इस मार्ग पर रेलवे लाइन बिछवाने का निर्णय लिया। इसके लिये उन्होंने सर्वे का कार्य भी शुरू करा दिया। राजा भारतेन्द्र की पहल को बल देते हुए पर्यटन विभाग ने अपना सहयोग इस कार्य में दे दिया।




इसी के चलते बुधवार को सीनियर टै्रफिक मैनेजर नई दिल्ली रणवीर सिंह बुधवार सुबह बिजनौर पहुंचे। उन्होंने जिला सहकारी समिति के सभागार में प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि बिजनौर से मेरठ तक डाली जाने वाली इस लाइन के लिये वाया हस्तिनापुर का मार्ग चुना गया। इस मार्ग के बीच में दौराला, मवाना, हस्तिनापुर, रामराज, बहसूमा, लालपुररेहड़वा, दारानगर गंज, मवाना कला, मवाना खुर्द, लावारखास व बिसोला समेत 12 स्टेशन बनेंगे। बिजनौर में यह लाइन ग्राम कंभोर व झण्डापुर के बीच से निकलेगी। इस सर्वे रिपोर्ट को सांसद के माध्यम से केन्द्रीय रेल मंत्री को भेजा जायेगा। जिसके बाद स्वीकृति मिलते ही रेलवे लाइन का कार्य शुरू करा दिया जायेगा।

सांसद राजा भारतेन्द्र सिंह ने कहा कि बिजनौर से मेरठ तक टे्रन चलने से न सिर्फ जनपदवासियों को सहूलियत होगी बल्कि जनपद के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। जिले में मौजूद महाभारत कालीन व अन्य पौराणिक धरोहर देखने के लिये जनपद के अलावा अन्य जिलों व राज्यों के लोग भी आसानी से बिजनौर आ सकेंगे। भाजपाके वरिष्ठ नेता कुंवर बल्देव सिंह ने कहा कि बिजनौर के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये यह रेलवे लाइन अहम भूमिका निभायेगी। इस कार्य में पर्यटन विभाग भी सहयोग कर रहा है। पे्रेस वार्ता में मुकुल अग्रवाल व दीपक गर्ग मोनू आदि मौजूद रहे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट