घरेलू विवाद निपटाने के लिए एसपी अजय साहनी की “ नई किरण “ की पहल

बिजनौर। घरेलू विवाद निपटाने के लिए शुरू किए गए प्रोजेक्ट नई किरण में अधिकारियों ने लोगों की समस्याएं सुनी। पहली काउन्सिलिंग में ही फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी। अपराध नियंत्रण कर शांति व्यवस्था बनाए रखने में लगी पुलिस के लिए पति-पत्नी, मां-बेटा, बेटी-पिता, भाई-बहन व भाई-भाई के बीच होने वाले घरेलू विवाद भी काफी परेशानी खड़ी करते हैं। छोटी-छोटी बातों को लेकर परिवार में काफी मनमुटाव हो जाते हैं, वहीं खून तक बहाया जाता है।

इन घरेलू विवादों को समय रहते निपटाया जा सके, इसके लिए एसपी के आदेश पर जनपद में प्रोजेक्ट नई किरण का शुभारंभ किया गया। इसके अंतर्गत पुलिस अधीक्षक कार्यालयों को प्राप्त होने वाली शिकायतों में से सभी घरेलू विवादों से संबंधित शिकायती पत्रों पर प्रोजेक्ट नई किरण अंकित किया जाएगा। इसके बाद एसपी कार्यालय परिसर में बनाए गए प्रोजेक्ट नई किरण के कार्यालयों में इन शिकायतों को भेजने के बाद दोनों पक्षों को नोटिस जारी कर काउंन्सिलिंग व सुनवाई के लिए प्रत्येक रविवार को पुलिस लाइन सभागार में बुलाया जाएगा।

इस बार काउंन्सिलिंग व सुनवाई का पहला दिवस होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। एसपी अजय कुमार साहनी, एएसपी सिटी कैप्टन एमएम बेग व एएसपी देहात डा. धर्मवीरा सिंह ने नोटिस देकर बुलाए गए लोगों की बाते सुनी और समझौता कराने के प्रयास किए।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट