डीएम ने निरीक्षण कर बीएलओ की कार्य प्रगति की जांच की





बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज द्वारा आज निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण विशेष अभियान दिवस के अवसर पर नगर और आस पास के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर बीएलओ की कार्य प्रगति का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान यह तथ्य सामने आया कि किसी भी मतदान केन्द्र पर तैनात बीएलओ के पास ड्यू लिस्ट नहीं पायी गयी और कार्य की प्रगति बहुत धीमी होना प्रकाश में आया, जिस पर उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों पर ज्यादा न बैठ कर घर-घर जा कर युवा मतदाताओं का चिन्हिकरण करते हुए उनके फार्म-6 भरवायें और ऐसी महिलायें जिनके पास पहचान पत्र नहीं हैं, उनके भी फार्म भरवाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी जगतराज आज दोपहर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष अभियान दिवस पर मतदान केन्द्रों पर तैनात बीएलओ तथा अन्य कर्मचारियों की कार्य प्रगति का जायजा ले रहे थे। सर्व प्रथम श्री जगतराज पुलिस लाईन स्थित प्राथमिक विद्यालय पहंुचे जहां सिंचाई विभाग के दो कर्मचारी उपस्थित पाए गये परन्तु कार्य प्रगति अत्यन्त धीमी पाये जाने और मतदान केन्द्र पर नये मतदाताअेां के न आने पर उन्हेानंे नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि घर-घर जा कर 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं का चिन्हिकरण कर उनके फार्म-6 भरवायें और ऐसे लोग जिनकी मृत्यू हो गयी हो या स्थायी रूप से किसी अन्य स्थान पर चले गये हों, उनका नाम मतदाता सूची से हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि 01 जनवरी,2017 को 18 वर्ष की पूरी करने वाले युवाओं में से कोई भी युवा फार्म 6 भरने से वंचित न रहे और न ही किसी अपात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में बाकी रहे।

राजकीय बालिका इन्टर कालेज़ में भी निरीक्षण के दौरान किसी भी कर्मंचारी के पास ड्यू लिस्ट नहीं पायी तथा जानकारी करने पर किसी भी कर्मचारी द्वारा अपने क्षेत्र में नये युवा मतदाताओं की सही संख्या नहीं बतायी गयी और कार्य की प्रगति भी मानक से बहुत कम पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा सभी कर्मचारियों को कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये गये। जीआईसी में निरीक्षण के दौरान स्थानीय नगर पालिका में कार्यरत श्री नसीम अहमद तथा सिंचाई विभाग में कार्यरत प्रदीप कुमार की कार्य प्रगति पर जिलाधिकारी द्वारा सराहना करते हुए अन्य कर्मचारियों को उनसे सीख हासिल करने को कहा। श्री नसीम अहमद द्वारा अपने क्षेत्र का भ्रमण कर नये 22 युवा मतदाओं को चिन्हित कर उनमें से 17 के फार्म-6 भरवाया जाना प्रकाश में आया और अन्य 5 युवाओं के भी शीघ्र ही फार्म भरवाने की कार्यवाही की बात कही गयी।

रहीमिया पब्लिक स्कूल में कार्य की प्रगति सही पायी गयी जबकि भाटान स्थित प्राथमिक विद्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र में कार्य की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने और लगभग सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की कार्य प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर उन्हेानंे उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिये कि पुनरीक्षण कार्य में नियुक्त की गयी सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को विशेष प्रशिक्षण दिलायें और उन्हें अपने क्षेत्र में घर-घर जा कर नये युवा मतदाताओं, महिलाओं का चिन्हिकरण करें और अपात्र मतदाताअेां के नाम मतादाता सूची से हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट