डीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्र पर हौसला पोषण योजना का किया उद्वघाटन

बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज द्वारा आज चांदपुर रोड स्थित कांशीराम कालोनी में स्थित प्राथमिक विद्यालय में स्थापित आंगनबाड़ी केन्द्र पर हौसला पोषण योजना का विधिवत रूप से फीता काट कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रदेश के भविष्य को स्वस्थ और सशक्त रखने के लिए हौसला पोषण कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है, जिस के अंतर्गत गर्भवती महिलाअेां को निर्धारित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोष्टिक आहार और आवश्यक दवायें उपलब्ध करायी जाती हैं ताकि उन्हें आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन और कैलोरी हासिल हो सके। इस के अलावा पंजीकृत प्रत्येक गर्भवती महिला के स्वास्थ्य का परीक्षण भी कराया जाता है और उनको आयरन और फोलिक ऐसिड की गोलियां जरूरत के मुताबिक़ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर मुहैया करायी जाती हैं।




जिलाधिकारी जगतराज ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा विगत 25 जुलाई,16 को हौसला पोषण योजना को शुभारम्भ किया गया था, जिस का सफलतापूर्वक संचालन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है और अब इस योजना को शहरी क्षेत्र में संचालित किया गया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाअेां के साथ-साथ शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाऐं भी इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाअेां का आंगनबाड़ी केन्द्रों में रजिस्ट्रेशन किया जाता है और प्रति दिन उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के पश्चात आवश्यकता के मुताबिक उन्हेें आंगनबाड़ी केन्द्र में तैयार पोष्टिक आहार जिस में प्रोटीन और कैलोरी युक्त भोजन होता है, नियमित रूप से प्रति दिन उपलब्ध कराया जाता है ताकि महिला स्वस्थ रहते हुए स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सके।

उन्होंने कहा कि जब मां का स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो बच्चा भी स्वस्थ निरोग्य पैदा होगा और प्रसव में भी कोई कठिनाई नहीं उत्पन्न होगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुखवीर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती दीप्ति भार्गव के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट