गांव की खुली बैठक में मतदाता सूची पढना सुनिश्चित करें: अपर आयुक्त

बिजनौर। अपर आयुक्त मुरादाबाद एस0बी0तिवारी ने बताया कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-17 को स्वतंत्र शांतिपूर्वक और निर्वाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका मतदाता सूची की होती है। उन्होनें कहा कि मतदाता सूची जितनी अधिक पारदर्शी और स्वच्छता के साथ तैयार की जाएगीं उतना ही अच्छा प्रभाव मतदान पर पड़ेगा। उन्होनें सभी सुपरवाईजर्स को निर्देश दिये मतदाता सूची के द्वितीय चरण के पुनरीक्षण का कार्य 15 नवम्बर को समाप्त होने के बाद सबसे अहम कार्य उनकी सत्यता को प्रमाणित कराना है।



उन्हेानें निर्देश दिये कि गांव में खुली बैठक आंमत्रित कर ग्रामवासियों के सम्मुख सभी सुपरवाईजर्स अपने कार्य क्षेत्रों में ग्रामवार मतदाता सूची पढना सुनिश्चित करें और यदि किसी ग्रामवासी की ओर से कोई आपत्ति दर्ज की जाए, उसका संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही अमल में लायें। अपर आयुक्त श्री तिवारी आज शाम 5 बजे कलैक्ट्रेट सभागार में उक्त सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे। उन्होनें कहा कि भारत निर्वाचन आयोग आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 को स्वच्छ और पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्व है और इस के आयोग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण की सीमा जो कि 31 अक्तूबर,16 तक थी बढ़ा कर 15 नवम्बर, 16 किया ताकि कोई भी पात्र मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने से वंचित न रहे और युवा वर्ग जो अपनी आयु 01 जनवरी,17 को 18 वर्ष पूरी रहे हैं, का नाम भी मतदाता सूची में शामिल हो जाए।




उन्हेानें सभी सुपरवाईजर्स को निर्देश दिये कि मतदाता सूची के सत्यापन के लिए गांव में बुलाई जाने वाली बैठक के अवसर पर ग्रामवासियों को मतदान का महत्व बताते हुए उन्हें अपने मताधिकार का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना भी सुनिश्चित करें। उन्होनें सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि समय समय पर भ्रमण के दौरान सुपरवाईजर्स के कार्य का निरीक्षण करें और मतदान स्थलों की स्थिति का भी जाएजा लें और यदि कोई कमी नजर आए तो तत्काल उसे प्राथमिकता के आधार पर दूर कराना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी विध्रा सुरेन्द्र राम, सभी उप जिलाधिकारी, उप जिला मजिस्ट्रेट, जिला सूचना अधिकारी विजय पाल सहित सभी सुपरवाईजर्स मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट