थानेदारों व पुलिसकर्मियों का 100 डायल योजना के लिए प्रशिक्षण

बिजनौर। पुलिस को सशक्त बनाने के लिए 100 डायल योजना के अंतर्गत सीओ, थानेदारों व पुलिसकर्मियों ने प्रशिक्षण लिया। जिले में जल्द ही योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। 100 डायल योजना को मजबूत बनाने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर पुलिसकर्मियों का कई दिन से नूरपुर रोड स्थित कृष्णा कालेज में प्रशिक्षण चल रहा है। एसपी सिटी कैप्टन एमएमबेग, एसपी देहात डा. धर्मवीर ङ्क्षसह के अलावा सीओ व थानेदारों की ट्रेङ्क्षनग हुई।




इस दौरान चिन्हित हुए स्टेशनों व सूचना के बाद प्रभारी तरीके से योजना पर अमल करने के बारे में जानकारी दी गई। वहीं इस योजना की मॉनीटङ्क्षरग किस तरह करनी है। इसकी जानकारी भी अफसरों को दी गई। लखनऊ से आई प्रशिक्षित टीम ने योजना के बारे में बारीकी से समझाया। इस योजना के तहत सूचना मिलने के बाद पुलिस का शहर में दस व देहात में बीस मिनट के अंतराल में घटनास्थल पर पहुंचाना तय किया गया है, वहीं जनपद में चिन्हित किए गए लाखों स्थानों को नक्शे से जोड़ा गया है।




जिसकी लोकेशन कंट्रोल रूम में दिखाई देगी। सूचना देने वाले की लोकेशन भी कंट्रोल रूम पर नजर आएगी और चिन्हित स्थान से उसकी दूरी का पता चल जाएगा। प्रभावी ढंग से लागू होने के बाद पुलिस की मजबूती बढ़ेगी।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट