निष्पक्षता और कडाई के साथ आचार संहिता का पालन कराना सुनिश्चित करें: डीएम

बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज ने कहा कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 को जिले में पूर्ण रूप से निष्पक्ष, स्वतंत्र और भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी नामित किया गया था, ताकि चुनाव से सभी व्यवस्थायें सुचारू और सुगम रूप से सम्पन्न करायी जा सकें। उन्होनें कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषण कर दी गयी है, अतः सभी संबंधित अधिकारी जिले में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई, निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ पालन करना सुनिश्चित करायें और सभी अधिशासी अधिकारी नगरीय क्षेत्र में बैनर, होर्डिग्स, वाल पेन्टिगं आदि के हटाने की कार्यवाही की रिपोर्ट प्रति दिन अपर जिला अधिकारी प्रशासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि जिले की सभी आठ विधान सभाओं के लिए 3-3 उडन दस्तों का गठन कर लिया गया है, इसी प्रकार चुनाव व्यय के निरीक्षण के लिए स्टेटिक्स टीमों भी गठित कर ली गयी हैं, जो किसी भी सूचना पर तत्काल मौके पर पहुचंने के लिए सक्षम होगीं।




जगतराज कलैक्ट्रेट सभागार में आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 को निष्पक्ष, निर्वाध, स्वतंत्र और पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिले के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों सहित सभी आरओ, एआरओ, प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी निर्वाचन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समीक्षा करते हुए पाया कि मुख्य विकास अधिकारीध्प्रभारी अधिकारी कार्मिक डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा चुनाव कार्मिकों का डाटाबेस, प्रशिक्षण आदि की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं तथा जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट का भी डाटाबेस और उनके प्रशिक्षण की तैयारी भी मुकम्मल हो चुकी है। ईवीएम प्रभारी उप संचालक चकबंदी द्वारा बताया गया कि प्रथम रैण्डमाईजेशन के लिए ईवीएम की सभी आवश्यक तैयारी कर ली गयी है, जबकि दूसरे रेण्डमाईजेशन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक के सम्मुख किया जाएगा। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी यातायात द्वारा बताया गया कि वाहनों का अधिग्रहण का कार्य किया जा चुका है, आवश्यकता के मुताबिक वाहन उपलब्ध करा दिये जाएगें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण कर सुनिश्चित कर लें कि किसी भी स्थान पर बैनर, वाल पेन्टिंग, होर्डिग्स, पोस्टर आदि प्रचार सामग्री न मिले और आदर्श आचार संहिता का पूरी कड़ाई और निष्पक्षता के साथ पालन करना सुनिश्चित करायें।




जिलाधिकारी जगतराज ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में निर्वाचन में अपने दायित्वों का निर्वहन करने वाले सभी अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है ताकि सभी अधिकारी स्वयं तथा अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियेां से सुव्यस्थित रूप से अपनी जिम्मेदारियों को निभायें और सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया निष्पक्ष, सुचारू और बिना किसी दबाव के सम्पन्न हो सके। उन्होनें कहा कि आज की बैठक का उद्देश्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों से भलिभांति परिचत कराना है और शारीरिक एवं मानसिक रूप से अभी से ही चुनाव की जिम्मेदारियों को पूरी दक्षता और सजगता के साथ सम्पादित करने के लिए प्रेरित करना है। उन्होनें सभी प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी निर्वाचन को पुनरू निर्देश दिये कि निर्वाचन से संबंधित जिम्मेदारियों को अदा करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता न बरतें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गर्ब्याल, मुख्य कोषाधिकारी अनवर अहमद, उप जिला मजिस्ट्रेटध्जिला सूचना अधिकारी विजय पाल, सभी उप जिलाधिकारीगण, आर ओ एवं प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी निर्वाचन मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट