बोर्ड परीक्षायें सम्पन्न कराने को सभी व्यवस्थायें पूर्ण: डीएम बिजनौर

बिजनौर। जिलाधिकारी जगतराज ने बताया कि जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा-2017 को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, नकल विहीन एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली गयी हैं, जिला प्रशासन पूर्व की भांति परीक्षा को सुचारू एंव सुव्यस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं की जाये और शासन द्वारा निर्गत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि मूल परीक्षार्थी के स्थान पर यदि अन्य कोई व्यक्ति परीक्षा देते हुए पकड़ा जाये तो उसके खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराते हुए उसे जेल भेजने की कार्यवाही अमल में लायी जाये।




जिलाधिकारी जगतराज अपरान्ह स्थानीय बिजनौर इन्टर कॉलेज के सभागार में आयोजित माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा-2017 को सुव्यस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए कॉलेजों के प्राचार्यो, व्यवस्थापकों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने 16 मार्च से 21 अपै्रल, 2016 तक आयोजित होने वाली उक्त परीक्षा के सम्बन्ध में की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पर्याप्त संख्या में परीक्षा केन्द्रों पर पुरूष एवं महिला पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है और परीक्षा शुरू होने के ठीक दस मिन्ट बाद परीक्षा केन्द्रो का मुख्य गेट बन्द कर दिया जायेगा तथा उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये और परीक्षा की गरिमा को बनाये रखते हुए पूर्ण रूप से स्वतंत्र, निष्पक्ष्घ और नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न करायी जाये।




उन्होनें यह भी निर्देश दिये परीक्षा कक्ष में किसी भी परीक्षार्थी को मोबाईल के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होनें जिला विद्यालय निरीक्षक को यह भी निर्देश दिये कि परीक्षा कक्षों में प्रकाश तथा परीक्षा केन्द्रों में पेयजल एवं शौचालय की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न होने पाए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने परीक्षा-2017 के आयोजन से संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा को भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं इसके अलावा पुलिस पैट्रोलिंग की व्यवस्था भी की गयी है ताकि किसी भी समय व स्थान पर आवश्यकता के अनुसार पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट