गर्मी शुरू, लेकिन रेलवे स्टेशन पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव

बिजनौर/धामपुर। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इसके बावजूद स्थानीय रेलवे स्टेशन पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। हालत यह है कि पेयजल की भी कोई माकूल व्यवस्था यहां नहीं है। स्टेशन परिसर में खड़े हैंडपंप जहां खराब पड़े हैं तो वहीं पानी की टोटियों के भी हलक सूख गए हैं। अव्यवस्था के बीच पानी की तलाश में यात्रियों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। समस्या की पूरी जानकारी विभागीय अधिकारियों को होने के बाद भी समाधान की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। लापरवाही के बीच परेशानी से जूझ रहे रेल यात्रियों में रोष बना हैं।




नगर स्थित रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पेयजल तक नहीं मिल रहा है। प्लेटफार्म एक व दो पर दो हैंडपंप लगे हुए हैं। इनमें से एक हैंडपंप पिछले काफी समय से खराब पड़ा है। इसके अलावा यहां पर लगी पानी की अधिकांश टोटियां भी सूखी पड़ी हैं। टोटी के पास ही गंदगी पसरी पड़ी है। रेलवे स्टेशन से रोजाना हजारों यात्री प्रतिदिन विभिन्न स्थानों के लिए रवाना होते हैं बावजूद इसके इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हालत यह है कि प्लेटफार्म संख्या दो पर तो पानी की कोई व्यवस्था ही नहीं है। यहां पर लगा हैंडपंप खराब है।




यात्रियों को अपनी जान जोखिम में डालते हुए पानी के लिए लाइन पार कर प्लेटफार्म संख्या एक या फिर स्टेशन के बाहर जाना पड़ता है। नरेश कुमार, महेन्द्र कुमार, रविन्द्र कुमार, विपिन कुमार, बलराज सिंह, शेखर सिंह, देशपाल सिंह आदि रेल यात्रियों का आरोप है कि उन्होंने इस बाबत पूर्व में कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं की जा सकी। जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के बीच रेल यात्रियों में रोष बना है, उन्होंने जल्द व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने की मांग की है। स्टेशन अधीक्षक मनोज चौधरी का कहना है कि ऐसी कोई शिकायत मुझे नहीं मिली है। यदि स्टेशन पर पेयजल की किल्लत है तो समस्या का जल्द समाधान कराया जाएगा।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट