डीएम ने किया परीक्षाओं को नकलविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए निरीक्षण

बिजनौर। जिला अधिकारी जगतराज द्वारा आज से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं को पूरी तरह नकलविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए प्रातः 7.30 बजे विभिन्न विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ जिला विद्यालय निरीक्षक अरूण कुमार दूबे तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।




जिलाधिकारी जगतराज ने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि परीक्षाओं को प्रभावित करने वाले अथवा नकल कराने और करने वाले तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान यदि किसी कालेज में नक़ल कराये जाने की पुष्टि होती है तो संबंधित केन्द्र व्यवस्थापक एवं अन्य दोषियों को गैंगेस्टर में निरूद्व कर सख्त निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि नकलविहीन, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्व और संवेदनशील है, और इसके लिए सभी आवश्यक कार्यवाहियां पूरी कर ली गयी हैं तथा अपेक्षित पुलिस बल भी सभी परीक्षा केन्द्रों पर तैनात है ताकि कोई भी बाहरी तत्व विद्यालयों में संचालित परीक्षाअेां को बाधित करने का प्रयास न कर सके।




उन्होंने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों द्वारा भी परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जाएगा, जिसके लिए उनके द्वारा निर्देश निर्गत कर दिये गये है। उन्होंने परीक्षा से संबंधित सभी सैक्टर मजिस्ट्रेटस तथा स्टेटिक्स अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूरी सजगता और निष्पक्षता के साथ दोनों पालियों में संचालित होने वाली परीक्षाओं का निरंतर रूप से निरीक्षण करते रहें और प्रति दिन की निरीक्षण आख्या उन्हें प्रेषित करना सुनिश्चित करें।




उन्होंने यह भी निर्देश दिये किसी केन्द्र द्वारा नकल कराया जाना प्रकाश में आने अथवा नकल कराये जाने की शिकायत पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही अमल में लायें। निरीक्षण कार्यक्रम के तहत श्री जगतराज प्रातः 7.30 बजे सर्वप्रथम स्थानीय आर0जे0पी0 इन्टर कॉलेज पहुंचे जहां सभी व्यवस्थायें दुरूस्त मिलीं, उसके बाद डी0ए0वी0 इन्टर कॉलेज तथा बिजनौर इन्टर कॉलेज पहुंच कर परीक्षाकक्षों का जायजा लिया और स्पष्ट निर्देश दिये कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं है तथा अन्य किसी भी प्रकार की कॉपी या पुस्तक ले कर भी परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकता है।

उन्होंने कहा किसी भी प्रकार से नकल करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। झालू स्थित हृदयानंद सार्वजनिक इन्टर कॉलेज में निरीक्षण के दौरान एक कक्ष में समुचित प्रकाश न होने पर उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देश दिये कि तत्काल अपेक्षित प्रकाश की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें ताकि परीक्षार्थियेां को लिखने में असुविधा न होने पाए। तदोपरांत जिलाधिकारी झालू के ही राजकीय कन्या इन्टर कॉलेज पहुंचे और दोनों तलों में स्थापित परीक्षाकक्षों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सभी स्कूलों में पानी आदि की व्यवस्थायें दुरूस्त पाई गयीं और सुरक्षात्मक इंतिजाम भी संतोषजनक मिले।




उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं को सुव्यवस्थित और सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए मुख्यालय स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है, जिस का दुरभाष नम्बर-01342 262021 है। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी मजिस्ट्रेट तथा स्टेटिक्स अधिकारी अपनी निरीक्षण लोकेशन इसी नम्बर पर उपलब्ध करायेगें और प्रति दिन शाम को अपनी निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करेगें।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट