1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Press Conference LIVE – अरविंद केजरीवाल बोले-पराली को गलाने में Bio-Decomposer प्रभावी, इसे पड़ोसी राज्य ज़रूर अपनाएं

Press Conference LIVE – अरविंद केजरीवाल बोले-पराली को गलाने में Bio-Decomposer प्रभावी, इसे पड़ोसी राज्य ज़रूर अपनाएं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पराली को गलाने में बायो-डिकम्पोज़र (Bio-decomposer) प्रभावी साबित हुई है। इस प्रक्रिया से दिल्ली के किसान बेहद ख़ुश है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्य भी इसे ज़रूर अपनाएं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पराली को गलाने में बायो-डिकम्पोज़र (Bio-decomposer) प्रभावी साबित हुई है। इस प्रक्रिया से दिल्ली के किसान बेहद ख़ुश है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्य भी इसे ज़रूर अपनाएं।

पढ़ें :- AAP की यूपी में सरकार बनी तो हर घर को 300 यूनिट बिजली फ्री : मनीष सिसोदिया
Jai Ho India App Panchang

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली ने पराली का हल ढूंढ लिया है। इसका हल बायोडिकम्पोजर (Bio-Decomposer) से मिला है। दिल्ली सरकार ने बायोडिकम्पोजर (Bio-Decomposer)  को प्रभावी ढंग से दिल्ली के 39 गांवों में इसे लागू किया है। इससे किसान भी खुश हैं। यह एक अलग तरह की प्रक्रिया है, इसके तहत धान की फसल काट लेने के बाद जो पराली बचती है। इसे रसायन द्वारा खेत में ही गला दिया जाता है। यह ऐसा रसायन है जो खेत को नुकसान नही पहुंचाता है।

पढ़ें :- दिल्ली में पटाखों का भंडारण, बिक्री व उपयोग पूर्णतया बैन : Arvind Kejriwal

केंद्र सरकार की एक एजेंसी ने भी इसे ठीक पाया है। इस एजेंसी ने गांव गांव जाकर किसानों से बात की है। पहले औद्योगिक कार्बन (Industrial Carbon) बढ़ रहा था, जो अब कम हुआ है। मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लगभग आधे किसानों ने माना है कि इसके उपयोग से पैदावार बढ़ी है। हम पड़ोसी राज्यों के किसानों से अपील करते हैं कि वे भी इसे लागू करें। केंद्र सरकार भी इस बारे कदम उठाए। ये रिपोर्ट लेकर हम जल्द ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री (Union Environment Minister) से मिलेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...