विकिपीडिया ने त्रिपुरा के CM बिप्लब देब को बताया बांग्लादेशी, मचा बवाल

विकिपीडिया ने त्रिपुरा के CM बिप्लब देब को बताया बांग्लादेशी, मचा बवाल
विकिपीडिया ने त्रिपुरा के CM बिप्लब देब को बताया बांग्लादेशी, मचा बवाल

नई दिल्ली। असम में एनआरसी ड्राफ्ट आने के बाद पूरे देशभर में जमकर राजनीति हो रही है। कुछ नेता तो इसे पूरे देश में लागू करने की तक बात कह रहे हैं। दरअसल, बिप्लब के विकिपीडिया पेज में पिछले तीन दिन में 37 बार फेरबदल किए गए हैं और उनके जन्मस्थान को लेकर विवाद हो रहा था। उनके प्रोफाइल पेज पर कई संपादकों ने दावा किया था कि उनका जन्म बांग्लादेश में हुआ है। एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट 30 जुलाई को जारी किया गया था। जिसने असम में नागरिकता को लेकर बहस शुरू कर दी है क्योंकि 40 लाख लोगों को अवैध बताया गया है।

Biplab Deb Clarifies That He Is Indian Following A Three Day Online Battle Over His Birth Place :

बता दें कि 30 जुलाई को नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के बाद असम में नागरिकता को लेकर विवाद शुरू हो गया है, वहीं पिछले तीन दिन से बिप्लब का विकिपीडिया पेज भी जंग के मैदान बना हुआ था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुवार से लेकर शनिवार तक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के विकिपीडिया पेज को 37 बार एडिट किया गया। इसमें उनके जन्मस्थान को त्रिपुरा के गोमती जिले से बदलकर बांग्लादेश के चांदपुर बताया जा रहा था।

इसमें सबसे पहले बदलाव गुरुवार सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर किया गया, जिसमें बिप्लब के जन्मस्थान को बदलकर चांदपुर के कछुआ उपजिला के राजधर नगर किया गया। इसके बाद 1 बजकर 11 मिनट बजे उनका जन्मस्थान राजधर नगर गांव से बदलकर त्रिपुरा का गोमती जिला कर दिया गया। दोपहर 2 बजकर 37 मिनट पर फिर से बदलाव करते उन्हें बांग्लादेशी बताया गया और जन्मस्थान चांदपुर कर दिया गया।

अपने पेज पर हो रहे इन बदलावों ने देब का ध्यान खींचा। उनके मीडिया सलाहकार संजय मिश्रा ने कहा, ‘हम गुरुवार को उनके खिलाफ छेड़ी गई मुहिम से अवगत हैं। मुख्यमंत्री के पिता हरधन ने खुद को नागरिकता अधिनियम 1955 के अंतर्गत 27 जून 1967 को नागरिक के तौर पर पंजीकृत करवाया है। उन्होंने खुद को त्रिपुरा के उदयपुर का निवासी बताया है।’ मिश्रा ने भारतीय और बांग्लादेशी साइट्स पर किए जा रहे दावों को झुठला दिया। जिसमें कहा जा रहा था कि उनकी मां ने गर्भधारण बांग्लादेश में किया और उनका जन्म भारत में हुआ है। हमें लगता है कि विकिपीडिया और दूसरी साइट्स पर आने वाले कंटेंट की मॉनिटरिंग करनी चाहिए।

नई दिल्ली। असम में एनआरसी ड्राफ्ट आने के बाद पूरे देशभर में जमकर राजनीति हो रही है। कुछ नेता तो इसे पूरे देश में लागू करने की तक बात कह रहे हैं। दरअसल, बिप्लब के विकिपीडिया पेज में पिछले तीन दिन में 37 बार फेरबदल किए गए हैं और उनके जन्मस्थान को लेकर विवाद हो रहा था। उनके प्रोफाइल पेज पर कई संपादकों ने दावा किया था कि उनका जन्म बांग्लादेश में हुआ है। एनआरसी का फाइनल ड्राफ्ट 30 जुलाई को जारी किया गया था। जिसने असम में नागरिकता को लेकर बहस शुरू कर दी है क्योंकि 40 लाख लोगों को अवैध बताया गया है।बता दें कि 30 जुलाई को नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के बाद असम में नागरिकता को लेकर विवाद शुरू हो गया है, वहीं पिछले तीन दिन से बिप्लब का विकिपीडिया पेज भी जंग के मैदान बना हुआ था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुवार से लेकर शनिवार तक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के विकिपीडिया पेज को 37 बार एडिट किया गया। इसमें उनके जन्मस्थान को त्रिपुरा के गोमती जिले से बदलकर बांग्लादेश के चांदपुर बताया जा रहा था।इसमें सबसे पहले बदलाव गुरुवार सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर किया गया, जिसमें बिप्लब के जन्मस्थान को बदलकर चांदपुर के कछुआ उपजिला के राजधर नगर किया गया। इसके बाद 1 बजकर 11 मिनट बजे उनका जन्मस्थान राजधर नगर गांव से बदलकर त्रिपुरा का गोमती जिला कर दिया गया। दोपहर 2 बजकर 37 मिनट पर फिर से बदलाव करते उन्हें बांग्लादेशी बताया गया और जन्मस्थान चांदपुर कर दिया गया।अपने पेज पर हो रहे इन बदलावों ने देब का ध्यान खींचा। उनके मीडिया सलाहकार संजय मिश्रा ने कहा, 'हम गुरुवार को उनके खिलाफ छेड़ी गई मुहिम से अवगत हैं। मुख्यमंत्री के पिता हरधन ने खुद को नागरिकता अधिनियम 1955 के अंतर्गत 27 जून 1967 को नागरिक के तौर पर पंजीकृत करवाया है। उन्होंने खुद को त्रिपुरा के उदयपुर का निवासी बताया है।' मिश्रा ने भारतीय और बांग्लादेशी साइट्स पर किए जा रहे दावों को झुठला दिया। जिसमें कहा जा रहा था कि उनकी मां ने गर्भधारण बांग्लादेश में किया और उनका जन्म भारत में हुआ है। हमें लगता है कि विकिपीडिया और दूसरी साइट्स पर आने वाले कंटेंट की मॉनिटरिंग करनी चाहिए।