बिप्लब देव ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, PM मोदी सहित बीजेपी के बड़े नेता हुए शामिल

बिप्लब देव ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, PM मोदी सहित बीजेपी के बड़े नेता हुए शामिल
बिप्लब देव ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, PM मोदी सहित बीजेपी के बड़े नेता हुए शामिल

नई दिल्ली। त्रिपुरा विधानसभा चुनावों में बीजेपी की बंपर जीत की बाद शुक्रवार को विप्लव कुमार देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह में नौ मंत्रियों ने शपथ ली। राज्यपाल तथागत रॉय ने उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देव शर्मा और अन्य मंत्री पदों पर भी विजयी विधायकों को शपथ दिलाई। गौरतलब है कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई में प्रदेश में पहली सरकार बनी है।

प्रदेश की सत्ता पर करीब ढाई दशक से काबिज वाम दलों के किले को ढहाकर भाजपा ने अपना परचम लहराया है इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार को ही अगरतला आ गए थे। भाजपा-आईपीएफटी ने 18 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में 59 में से 43 सीटों पर कब्जा जमाया है।

{ यह भी पढ़ें:- Atal Bihari Vajpayee Health LIVE Updates: थम गई 'अटल' सांसे, 93 साल की उम्र में निधन }

बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीटें हासिल कीं हैं। वहीं उसकी सहयोगी जनजातीय पार्टी आईपीएफटी ने आठ सीटों पर कब्जा जमाया है। इस तरह वाम गढ़ में दो तिहाई बहुमत से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। सीपीएम ने 16 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस अपना खाता खोलने में भी नाकाम रही। इसके अलावा एक सीट पर चुनाव नहीं हो पाया था।

कौन हैं त्रिपुरा के नए सीएम बिप्लब कुमार देव
बिप्लब कुमार देब का जन्म 25 नवंबर 1969 को त्रिपुरा में गोमती जिले के राजधर नगर गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता हराधन देब जनसंघ के स्थानीय नेता थे। बिप्लब देब ने त्रिपुरा के उदयपुर कॉलेज से 1999 में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि शुरुआत में उन्होंने जिम इंस्ट्रक्टर का भी काम किया, लेकिन देब ने इसे खारिज कर दिया और कहा कि वह जिम सिर्फ एक्सरसाइज करने जाते थे। दिल्ली में वह राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े और 16 साल तक संघ के कार्यकर्ता बने रहे। उन्होंने संघ के दिग्गज नेताओं गोविंदाचार्य और कृष्णगोपाल शर्मा के संरक्षण में ट्रेनिंग ली। बिप्लब देब की पत्नी नीति स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अधिकारी हैं। बिप्लब देब के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है।

{ यह भी पढ़ें:- भाजपा नेताओं ने पीएम मोदी-सीएम योगी की तस्वीर पर चढ़ा दिया माला, फोटो वायरल }

नई दिल्ली। त्रिपुरा विधानसभा चुनावों में बीजेपी की बंपर जीत की बाद शुक्रवार को विप्लव कुमार देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह में नौ मंत्रियों ने शपथ ली। राज्यपाल तथागत रॉय ने उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देव शर्मा और अन्य मंत्री पदों पर भी विजयी विधायकों को शपथ दिलाई। गौरतलब है कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई में प्रदेश में पहली…
Loading...