1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक, जालंधर भेजे गए आठ सैंपल मिले पॉजिटिव, देश के 9 राज्यों में कहर

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक, जालंधर भेजे गए आठ सैंपल मिले पॉजिटिव, देश के 9 राज्यों में कहर

Bird Flu Knock In Delhi Eight Samples Sent Positive To Jalandhar Havoc In 9 States Of The Country

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में बर्ड फ्लू के कहर से कई राज्यों में हड़कंप मचा हुआ है। अब बर्ड फ्लू ने दिल्ली में दस्तक दे दी है। बताया जा रहा है कि संजय झील की बतख और मयूर विहार के पार्क के कौवों में बर्ड फ्लू पाया गया है। पशुपालन विभाग ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, बर्ड फ्लू के चलते उत्तर प्रदेश के कानुपर के चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है।

पढ़ें :- गुजरात और दिल्ली नगर निगम चुनाव के परिणाम से आप को मिला बूस्टर, अब यूपी पर नजर

इसके साथ ही लखनऊ के चिड़ियाघर में पशुओं को चिकन देने पर रोक लगा दी गयी है। बता दें कि, नौ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में भी बीते लगभग एक सप्ताह से ज्यादा समय से पक्षियों की अलग अलग स्थलों पर मौत हो रही थी, जिसके बाद एहतियात के तौर पर इन पार्कों में यहां आम लोगों की आवाजाही बंद कर दी गयी है।

इन्हीं में से संजय झील की बतखों और मयूर विहार के पार्क के कौवों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। बीते सप्ताह से ही राजधानी में पक्षियों के मरने का सिलसिला नहीं थम रहा है। रविवार को अलग-अलग स्थानों पर 100 कौवे और 27 बत्तख मरे मिले। दूसरे दिन भी डीडीए के संजय झील पार्क में 10 बत्तख मरी मिलीं। प्रशासन ने इसे अलर्ट जोन घोषित किया हुआ है। पशुपालन विभाग ने जांच के लिए इनके नमूने जालंधर लैब भेजे थे।

 

पढ़ें :- IPL के अगले सत्र के लिए पांच शहर के नाम शॉर्टलिस्ट किये गये, देखियें कहां खेले जायेंगे मैच

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...