1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बर्ड फ्लू से कई राज्यों में दहशत, केरल में राजकीय आपदा घोषित, अंडे व मुर्गों की दुकान बंद

बर्ड फ्लू से कई राज्यों में दहशत, केरल में राजकीय आपदा घोषित, अंडे व मुर्गों की दुकान बंद

Bird Flu Panic In Many States State Disaster Declared In Kerala Eggs And Poultry Shops Closed

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम प्रारम्भ होने वाला है। इस सुखद खबर के बिच कई राज्यों से बर्ड फ्लू फैलने की खबर आ रही है। इसके चपेट में राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमांचल समेत कई राज्य है। कई जगह पर मुर्गे और अण्डे की दुकानें बन्द कर करा दी गई हैं।

पढ़ें :- श्रीधरन को सीएम उम्मीदवार तय कर भाजपा ने क्यों लिया यू टर्न?

केरल में इस समस्या को लेकर राजकीय आपदा घोषित हो गई है। मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक 376 कौओं की मौत हो चुकी है। इनमें से सबसे ज्यादा 142 मौतें इंदौर में हुई हैं। इसके अलावा मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में 9 कौओं की मौत हुई है।

पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि कौओं के सैंपल भोपाल की स्टेट डी.आई. लैब भेजे गए हैं। इंदौर और मंदसौर से भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि भले ही अभी पोल्ट्री पक्षियों में कोई लक्षण नहीं दिखे हों लेकिन फिर भी पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखी जाए। हिमांचल और हरियाणा से भी सैकड़ो की संख्या में मुर्गों व कौओं के मरने की खबर आ रही है।

 

पढ़ें :- पांच राज्यों में चुनाव की बज उठी रणभेरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...