1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. चिड़िया घर बन मंत्री ने किया निरीक्षण कहा बहुत जल्द होगा उदघाटन,बर्ड फ्लू से भी जंग जीतेंगे

चिड़िया घर बन मंत्री ने किया निरीक्षण कहा बहुत जल्द होगा उदघाटन,बर्ड फ्लू से भी जंग जीतेंगे

Bird House Should Be Inspected By Minister Said Inauguration Will Happen Soon Bird Flu Will Also Win The War

By ravijaiswal 
Updated Date

पढ़ें :- BANGAL MISSION: क्या इन स्टार चेहरों की बदौलत बीजेपी कर पायेगी बंगाल फतह ?

गोरखपुर।उत्तर प्रदेश के वन, पर्यावरण और जन्‍तु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने रविवार को गोरखपुर के औचक दौरे के दौरान निर्माणाधीन शहीद अशफाकउल्‍लाह खान प्राणि उद्यान का निरीक्षण किया. अंतिम चरण में चल रहे काम का निरीक्षण कर संतोष जताते हुए उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही प्रदेश का सबसे खूबसूरत चिडि़याघर पूर्वांचल के लोगों को सौगात के रूप में मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री जल्‍द ही इसका उद्घाटन करेंगे. दारा सिंह चौहान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कोविड के साथ ही बर्ड फ्लू से भी जंग जीतने वाला उत्‍तर प्रदेश पहला प्रदेश बनेगा.

यूपी के वन, पर्यावरण व जन्‍तु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि दुनिया में कोविड-19 को लेकर कोहराम मचा रहा है. उसके बावजूद सबसे बड़े राज्‍य का मुख्‍यमंत्री होने के बावजूद उन्‍होंने जिस तत्‍परता के साथ कोविड-19 को काबू करने का काम किया है. इससे ये साफ है कि बर्ड फ्लू के साथ कोई भी डिजीज आए. जिस सतर्कता और सजगता के साथ हम काम कर रहे हैं, निश्चित रूप से इस पर भी काबू पाने का काम करेंगे. उन्‍होंने कहा कि वन विभाग के पास बहुत से सेंचुरी है. वहां पर हमने पूरी तरह से अलर्ट घोषित किया है. कानपुर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है.

कानपुर से मरी हुई मुर्गी को जांच के लिए भोपाल भेजा गया था. वहां पर जांच में पुष्टि हुई है. कानपुर में एक किलोमीटर के एरिया को सील कर दिया गया है. एक किलोमीटर के एरिया को रेड जोन घोषित कर दिया है. पूरी सघनता के साथ वहां पर जांच की जा रही है. कानपुर जू को अस्‍थायी तौर पर बंद भी कर दिया गया है. सेनेटाइज भी कराया जा रहा है. वन विभाग के साथ पशु चिकित्‍सा विभाग के संयुक्‍त अभियान में देख-रेख कर रहे हैं. मुख्‍यमंत्री भी इसे लेकर सजग हैं. उन्‍होंने बताया कि पूरे देश में सबसे पहले कोई प्रदेश इसे काबू करेगा, तो वो उत्‍तर प्रदेश होगा.

इसके पूर्व यूपी के वन, पर्यावरण व जन्‍तु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने निर्माणाधीन शहीद अशफाकउल्‍लाह खान प्राणि उद्यान का अंतिम चरण में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद उन्‍होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जो कमियां रह गई है, उसे जल्‍द से जल्‍द पूरा करने का निर्देश दिया है. उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री को इसके बाद वे जाकर अवगत कराएंगे और उद्घाटन की तारीख तय करेंगे. उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री खुद चाहते हैं कि चिडि़याघर जितनी जल्‍दी उद्घाटन हो जाए. गोरखपुर और पूर्वांचल इको-टूरिज्‍म का हब बनता जा रहा है. लाखों की संख्‍या में हर साल यहां विदेशी पर्यटक आते हैं और कुशीनगर और नेपाल के साथ लुंबिनी जाते हैं. वे यहां पर आएंगे और रामगढ़ताल और चिडि़याघर देखने के लिए यहां पर आएंगे. इस तरह की परियोजना तैयार होने जा रही है.

पढ़ें :- अखिलेश यादव का सीएम पर वार, कहा- सीएम कहतें हैं ठोंक दो, लेकिन ये नहीं पता किसे ठोंकना है?

दारा सिंह चौहान ने निरीक्षण पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि जो काम बचे हैं, वो पूरे हो जाएंगे. गोरखपुर में प्रदेश का सबसे बड़ा और खूबसूरत चिडि़याघर बनने जा रहा है. वो इंतजार की घड़ी अब खत्‍म होने जा रही है. यहां के लोगों को बधाई दूंगा. जितनी उत्‍सुकता मीडिया ने दिखाया और उत्‍साहवर्धन किया है. उसी हौसले की वजह से इसे इतनी जल्‍दी पूरा करने का काम तेजी से चला है. चिडि़याघर में जानवरों को ध्‍यान में रखते हुए इसके बाड़े को डिजाइन किया गया है. 387 की संख्‍या में यहां पर जानवर होंगे. 69 प्रजात‍ि के जीव-जंतु यहां पर रहेंगे. सीजेडे से परमीशन लेकर ही कुछ परिवर्तन यहां पर किया जा सकता है. जिस तरीके से उनकी सोच है.

उत्‍तर प्रदेश का सबसे खूबसूरत चिडि़याघर का सपना उन्‍होंने साकार किया है. शहर के बीच में रामगढ़ताल जैसी प्राकृतिक झील प्रदेश में पहली ही देखने को मिलेगी. इसके अलावा चिडि़याघर भी बहुत खूबसूरत बन रहा है. इसी रामगढ़ताल पर लोगों की भीड़ नहीं दिखती थी. आज यहां पर लाखों की संख्‍या में भीड़ दिखाई दे रही है. यहां पर बोटिंग करने के लिए भी लोग आ रहे हैं. यहां पर वे बोट बढ़ाने के लिए सीएम योगी से कहेंगे. यहां पर विनोद वन, बुढि़या माई का स्थान, कुसम्‍ही जंगल प्राकृतिक रूप से बना हुआ है. वो कहीं और देखने को नहीं मिल सकता है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...