1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birth Anniversary: इस स्टार के चलते बर्बाद हुआ राजेंद्र कुमार का स्टारडम, इस एक्टर ने खरीदा घर

Birth Anniversary: इस स्टार के चलते बर्बाद हुआ राजेंद्र कुमार का स्टारडम, इस एक्टर ने खरीदा घर

साल 1964 का। जब देश के अधिकांश सिनेमाघरों में राजेंद्र कुमार की फिल्में ही दिखाई जा रही थी। ये सिलसिला काफी समय तक चला लेकिन साल 1970 के बाद राजेंद्र कुमार का फिल्मी करियर ढ़लान की ओर बढ़ने लगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा के बीते हुए कल में कई ऐसे अभिनेता हुए जिन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान खूब कामयाबी और शोहरत कमाई। इन अभिनेताओं में राजेंद्र कुमार एक ऐसा नाम है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई सिल्वर जुबली फिल्मों की झड़ी लगा दी थी।

पढ़ें :- Death Anniversary: राजेश खन्ना की याद में छलके बेटी ट्विकंल के आंसू, कहा- मेरे बेटे के पास उनकी मुस्कराहट है

राजेंद्र कुमार ने अपने दौर में ऐसा स्टारडम देखा था जो बहुत ही कम एक्टर्स को नसीब होता है। अभी राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर में सबकुठ ठीक चल रहा था तभी एक ऐसे एक्टर की एंट्री होती है जिसकी वजह से राजेंद्र कुमार का स्टारडम खतरे में पड़ जाता है।

दरअसल ये वाकया है साल 1964 का। जब देश के अधिकांश सिनेमाघरों में राजेंद्र कुमार की फिल्में ही दिखाई जा रही थी। ये सिलसिला काफी समय तक चला लेकिन साल 1970 के बाद राजेंद्र कुमार का फिल्मी करियर ढ़लान की ओर बढ़ने लगा।

‘आराधना’ फिल्म से मिला फेम 

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बनी राजेश खन्ना की फिल्म ‘आराधना’, जिसने देशभर के सिनेमाघरों में धूम मचा रखी थी। बस फिर क्या था वक्त ने ऐसी करवट ली कि देखते ही देखते राजेश खन्ना कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने लगे और राजेंद्र कुमार का स्टारडम ख़त्म होता चला गया। अब इसे महज एक संजोग कहें या फिर कुछ और, क्योंकि राजेश खन्ना के फिल्मों में आने के बाद से ही राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर का पतन होने लगा था। आइए हम आपको बताते हैं उस एक्टर के बारे में, जिसकी वजह से अभिनेता राजेंद्र कुमार का स्टारडम पूरी तरह से बर्बाद हो गया था।

राजेंद्र कुमार का बंगला भी राजेश खन्ना ने खरीद लिया

पढ़ें :- स्‍टार किड होने के बाद भी bhumi Pednekar फिल्मों से पहले करती थी ये काम

राजेश खन्ना का फिल्मों में आना ना सिर्फ राजेंद्र कुमार के फिल्मी करियर की बर्बादी का कारण बना बल्कि राजेंद्र कुमार का लकी बंगला भी उनके हाथों से फिसलकर राजेश खन्ना के हाथों में आ गया।  बताया जाता है कि राजेंद्र कुमार का स्टारडम खत्म होने की वजह से उनकी आर्थिक हालत बिगड़ने लगी थी और पैसों की तंगी के चलते राजेंद्र कुमार को अपना लकी बंगला ‘डिंपल’ मजबूरन बेचना पड़ा।

ये बंगला राजेंद्र कुमार के लिए काफी लकी था क्योंकि इस बंगले में आने के बाद से ही कामयाबी और शोहरत राजेंद्र कुमार के कदम चूमने लगी थी। इसलिए जब राजेश खन्ना को इस बात की भनक लगी कि राजेंद्र कुमार इस बंगले को बेच रहे हैं तो वे तुरंत इस बंगले को खरीदने के लिए तैयार हो गए। हैरत की बात है कि राजेश खन्ना साढ़े तीन लाख रुपये में इस बंगले को खरीदने के लिए तैयार तो हो गए लेकिन उनके पास उस वक्त इतनी बड़ी रकम मौजूद नहीं थी।

क्योंकि राजेश खन्ना हर हाल में इस बंगले को खरीदना चाहते थे इसलिए उन्होंने दो प्रोड्यूसरों से एडवांस पैसे लेकर इस बंगले को अपने कब्जे में कर लिया। आपको बता दें कि स्टारडम बर्बाद होने के बाद राजेंद्र कुमार ने जैसे तैसे खुद को तो संभाल लिया था लेकिन अपने सबसे लकी बंगले को राजेश खन्ना के हाथों में सौंपने के बाद राजेंद्र कुमार पूरी रात फूट-फूटकर रोते रहे। उन्हें नींद आती भी कैसे आखिर राजेश खन्ना ने राजेंद्र कुमार का स्टारडम बर्बाद करने के बाद उनके बंगले पर भी अपना कब्जा जो कर लिया था।

पढ़ें :- इंडस्ट्री ने खोया एक और सितारा, कार्डियक अरेस्ट से सुरेखा सीकरी (दादी सा) का निधन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...