1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. Birthday Special: एक विशेष रिकार्ड आज भले ही रोहित,राहुल जैसे क्रिकेटरों के नाम है दर्ज पर, कभी ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे रैना

Birthday Special: एक विशेष रिकार्ड आज भले ही रोहित,राहुल जैसे क्रिकेटरों के नाम है दर्ज पर, कभी ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे रैना

भारत के बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज और बेहतरीन फिल्डरों में शूमार पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना ने पिछले साल 15 अगस्त 2022 को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का ऐलान कर दिया था। इसी दिन भारत के पूर्व क्रिकेटर और महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास लेने की घोषणा के ठीक थोड़ी देर बाद रैना ने भी सन्यास ले लिया था।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज और बेहतरीन फिल्डरों में शूमार पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना(Suresh Raina) आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना ने पिछले साल 15 अगस्त 2022 को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का ऐलान कर दिया था। इसी दिन भारत के पूर्व क्रिकेटर और महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास लेने की घोषणा के ठीक थोड़ी देर बाद रैना ने भी सन्यास ले लिया था। दोनों क्रिकेटर आपस में अच्छे दोस्त भी हैं।

पढ़ें :- शॉन पोलाक ने चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट को दी सलाह, कहा रैना की जगह इस खिलाड़ी को दें मौका

साल 2011 वनडे विश्व विजेता टीम के सदस्य

रैना अपने कई पारियों और बेहतरीन फिल्डिंग के कारण क्रिकेट प्रेमियों की यादों में हमेशा के लिए जगह बना चुके हैं। भारत जब दूसरी बार साल 2011 में वनडे क्रिकेट में विश्व विजेता(World Cup) बना था तब टीम के लिए इस बाएं हांथ के बल्लेबाज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल का मुकाबला हो या पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल इन दोनों मैचों में रैना के द्वारा खेली गईं छोटी पारियां बहुत बड़ी पारियां बन गई। इन पारियों के बदौलत भारत फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा। सिर्फ फाइनल में ही नहीं पहुंचा बल्कि विजेता भी बना।

रैना के नाम जुड़ा है अनोखा रिकार्ड

एक ऐसा रिकार्ड जो आज भले ही रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे युवा क्रिकेटरों के नाम पर दर्ज हो। लेकिन एक ऐसा समय भी था जब भारत के लिए ये रिकार्ड बनाने का काम सबसे पहले सुरेश रैना ने किया था। वो रिकार्ड ये था कि क्रिकेट के तीनों फार्मेट(Three Formet) (वनडे,टी20 और टेस्ट क्रिकेट) में शतक लगाने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बने थे सुरेश रैना। रोहित शर्मा, विराट कोहली, एम एस धोनी जैसे धुरंधरों के टीम में रहते यह रिकॉर्ड बनाना अपने आप में बेहद खास है। उनके अलावा अब तक यह रिकॉर्ड रोहित और केएल राहुल ही बना सके हैं।

पढ़ें :- पूर्व क्रिकेटर ने उड़ाया रैना का मजाक, कहा मुंबई के साथ मैच में लगे स्कूली क्रिकेटर जैसे

मिस्टर आईपीएल के नाम से हैं मशहूर

सिर्फ अंतराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं आईपीएल में भी रैना की धूम रही। आईपीएल में वो मिस्टर आईपीएल(Mister IPL) के नाम से जानें जाते हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में रैना की गिनती टॉप के बल्लेबाजों में होती है। साल 2008 से अब तक वो आईपीएल में चेन्न्ई की टीम से खेलते आ रहे हैं। चेन्न्ई की टीम को चार बार चैंपियन बनाने में रैना का विशेष योगदान है। केवल दो साल जब चेन्नई की टीम पर आईपीएल में बैन लगा था तब रैना ने गुजरात लायंस के कप्तान की भूमिका में नजर आये थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...