1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday Special: रातोंरात सुर्खियों में आने वाली बैंडिट क्वीन ने ऐसे अपनी एक्टिंग से बनाया दीवाना

Birthday Special: रातोंरात सुर्खियों में आने वाली बैंडिट क्वीन ने ऐसे अपनी एक्टिंग से बनाया दीवाना

Birthday Special Bandit Queen Who Made Headlines Overnight Made Her Acting Crazy

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: एक दिग्गज अभिनेत्री सीमा बिस्वास जिन्हें हम फूलन देवी के नाम से भी जानते है। आज सीमा का जन्मदिन है। अभिनेत्री सीमा बिस्वास जो की अपने अभिनय कौशल की क्षमता से आज भी लोगो के दिलो पर अपना राज किये हुए है। सीमा का जन्म असम के नलबाड़ी जिले में 14 जनवरी, 1965 को हुआ।

पढ़ें :- Urvashi Rautela ने ने खास अंदाज में मनाया बर्थडे, केक नहीं बल्कि काटा 10kg प्याज...देखें VIDEO

‘बैंडिट क्वीन’, ‘विवाह’, ‘खामोशी’, ‘वॉटर’, ‘एक हसीना थी’, ‘हजार चौरासी की मां’ जैसी फिल्मों में उत्कृष्ट अभिनय से पहचान बनाने वाली अभिनेत्री सीमा बिस्वास की गिनती देश की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में की जाती है। फूलन देवी के जीवन पर बनी शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में फूलन के किरदार को जीवंत कर उन्होंने रातोंरात सुर्खियां बटोरीं।

असल जिंदगी और सत्य घटनाओं पर आधारित इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया। सीमा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही इमेज बनाई हुई है.‘बैंडिट क्वीन’ को लोगों ने ग्लैमर के नजरिए से देखा, जबकि यह आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। फिल्म में फूलन देवी के साथ दुष्कर्म जैसी कई मुश्किल परिस्थितियां दिखाई जाती हैं।

पढ़ें :- Nick Jonas को Priyanka Chopra ने दिया बेहद Romantic सरप्राइज, VIDEO ने बनाया दीवाना

सीमा बिस्वास ने ‘बैंडिट क्वीन’ के लिए फिल्म पुरस्कार भी जीता। साथ ही 1996 की फिल्म ‘खामोशी’ की सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए उन्होंने स्टार स्क्रीन पुरस्कार जीता। साल 2001 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी सीमा ने अपने नाम किया। वहीं 18 साल पहले उन्होंने फूलन देवी की भूमिका का बखूबी प्रस्तुति दी।

इसके बाद उन्होंने खुद को एक ही तरह की पृष्ठभूमि से बांधकर नहीं रखा, बल्कि अलग तरह के किरदारों से दर्शकों का मन मोह लिया। उन्होंने फिल्म ‘वाटर’ के लिए 26वां गिनी पुरस्कार जीता और ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ के लिए कनाडा स्क्रीन पुरस्कार जीता। उन्हें जन्मदिन और मकर संक्रांति की एक साथ बधाई!

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...