1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. HELEN Birthday special: पहली डांस आइटम गर्ल हेलन, कई मुश्किलों से उभर कर लोगों की बदली सोच

HELEN Birthday special: पहली डांस आइटम गर्ल हेलन, कई मुश्किलों से उभर कर लोगों की बदली सोच

Birthday Special Helen The First Dance Item Girl Changed The Thinking Of People After Emerging From Many Difficulties

By आराधना शर्मा 
Updated Date

मुंबई: मशहूर एक्ट्रेस हेलन जैराग रिचर्डसन का आज 82 वां जन्म दिन मना रहीं हैं। आपको बता दें, हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा में हुआ था। उनके पिता एंग्लो इंडियन और मां बर्मीज थी। उनके एक भाई रोजर और बहन जेनिफर हैं। उनके पिता की मृत्यु दुसरे विश्व युद्ध के दौरान हो गयी। पिता के निधन के पश्चात् उनका परिवार वर्ष 1943 में भारत आकर बस गया।

पढ़ें :- जब आमिर की वजह से घंटों तक रोईं थी ये मशहूर एक्ट्रेस, सलमान ने दिया था साथ

आपको बता दें, हेलन ने अपनी आरभिंक पढाई कोलकाता में सम्पन्न की है। किन्तु वो अधिक नहीं पढ़ सकी क्योकि उनकी माँ की अधिक आय नहीं थी, इसलिए उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपनी पढाई छोड़ दी थी। हेलन की दो शादियाँ हो हुई है।

हेलन की पहली शादी सिर्फ 16 साल की उम्र में  फिल्म डायरेक्टर पी.एन अरोरा से हो गयी, उनकी यह शादी सोलह वर्ष तक चली, उसके पश्चात् दोनों के बीच तलाक हो गया। उसके पश्चात् हेलन की मुलाकात पटकथा लेखक सलीम खान से हुई। हालांकि सलीम पहले से ही शादीशुदा थे, किन्तु सलीम ने उन्हें दूसरी पत्नी का दर्जा दिया। उन्होंने शादी के पश्चात् अर्पिता को गोद लिया।

जिसकी शादी वर्ष 2014 में बड़ी धूम-धाम से हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस में आयुष शर्मा व्यवसायी से सम्पन्न हुई। इसके अतिरिक्त बॉलीवुड एक्टर सलमान खान, सोहेल खान, अरबाज खान तथा अलविरा खान अग्निहोत्री उनके सौतेले बच्चे हैं।

पढ़ें :- कुछ ऐसी थी संगीता बिजलानी व सलमान की प्रेम कहानी, छप गए थें शादी के कार्ड

हेलन के करियर की शुरुवात

हेलन के करियर का आरम्भ तब हुआ जब वह उन्नीस साल की थी, तब उन्हें बंगाली फिल्म हावड़ा ब्रिज से से एक बड़ा अवसर प्राप्त हुआ था। पचास के दशक की लोकप्रिय डांसर कुक्कू ने हेलन को फिल्मों में प्रवेश दिलाया। जब हेलन तेरह वर्ष की थी, तो उन्हें समूह नृत्य की दर्जनों नर्तकियों के मध्य डांस करने का अवसर प्राप्त हुआ।

हेलन ने साथ के दशक की लोकप्रिय गायिका गीता दत्त के कई बेहतरीन सांग्स पर अपनी परफॉमेंस दी। उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर बतौर सहायक कलाकार का नामंकन फिल्म गुमनाम के लिए मिला था। हेलेन ने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन तथा सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं। साथ ही वह हिंदी सिनेमा की पहली आइटम डांस गर्ल के तौर पर उभरी।

पढ़ें :- सलमान खान की ये अभिनेत्री लंबे समय से नहीं आ रही नजर, जाने कहां है और कैसी करती है गुजर-बसर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...