1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Birthday Special: Apple के CEO टिम कुक कैसे बने इतने सफल व्यक्ति, ये है सफलता का मंत्र

Birthday Special: Apple के CEO टिम कुक कैसे बने इतने सफल व्यक्ति, ये है सफलता का मंत्र

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज यानी 1 नवंबर को Apple के CEO टिम कुक का बर्थडे है। टिम कुक का नाम विश्व के शीर्ष CEO में आता है। वह अगस्त 2011 से Apple के सीईओ पद पर कार्यरत हैं। टिम कुक का जन्म 1 नवंबर 1960 को Alabama में हुआ था। उनका जन्म एक बेहद ही सामान्य से परिवार में हुआ था। उनके पिता डोनाल्ड एक शिपयार्ड वर्कर और मां हाउस वाइफ थीं।

पढ़ें :- Vivo Y02: लॉन्च हुआ 5000mAh बैटरी वाला सस्ता फोन, देखिए कीमत और फीचर्स

उन्होंने 1982 में Alabama की Auburn University से इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग की डिग्री ली और फिर 1988 में Duke University से MBA पूरा किया। स्नातक होने के बाद कुक ने कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना आरंभ किया। उन्होंने IBM कंपनी से अपने करीयर का आगाज़ किया। 12 साल IBM के साथ कार्य करने के बाद वर्ष 1994 में कुक Intelligent Electronics में Reseller Division के CEO बन गए।

तीन वर्ष बाद उन्होंने Compaq Computer Corporation में corporate materials के उपाध्यक्ष के रूप में ज्वॉइन किया। हालांकि यहां उन्होंने केवल 6 महीने ही काम किया। इसके बाद टिम कुक एप्पल में चले गए। कुक ने एप्पल में 12 वर्ष रहने के बाद 2010 में कहा कि उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी खोज एक ही फैसले का परिणाम है, उनका एप्पल ज्वॉइन करना। हालांकि यह सरल फैसला नहीं था।

कुक ने एप्पल के लिए कार्य करना 1998 में शुरू किया। उस समय कंपनी ने iMac, iPod, iPhone या iPad जैसे प्रोडक्ट नहीं बनाए थे। कंपनी के प्रॉफिट में निरंतर गिरावट हो रही थी। कुक के अनुसार, एप्पल के साथ जुड़ने से पहले उन्हें कंपनी नहीं ज्वॉइन करने की सलाह मिली और उनसे कहा गया कि कंपनी का भविष्य अच्छा नहीं है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोने ने छुआ आसमान, चांदी के रेट में आई  तेजी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...